भारत को नए थिएटर कमांड के लिए उपयुक्त प्रारूप पर काम करने की जरूरत : पूर्व थलसेना प्रमुख

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 08:14 PM (IST)

कोलकाता, 26 जुलाई (भाषा) पूर्व थलसेना प्रमुख जनरल शंकर रॉयचौधरी ने कहा है कि भारत में सामरिक योजना बनाने वालों को थिएटर कमान ढांचा लागू करने से पहले एक उपयुक्त प्रारूप पर काम करने की जरूरत है। तीनों सेनाओं के संयुक्त कमान को थिएटर कमान या एकीकृत कमान कहा जाता है।
पूर्व थलसेना प्रमुख ने कहा कि भारत को भी चीन के समान अपनी ताकत बढ़ाने की जरूरत है और पड़ोसी देश के साथ 1962 के युद्ध से "अति-प्रभावित" नहीं होना चाहिए। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, "हमें तीनों सेवाओं के अंदर विचार-विमर्श के जरिए थिएटर कमान ढांचे के लिए उपयुक्त प्रारूप तैयार करने की जरूरत है... संरचना के संबंध में स्पष्टता की जरूरत है।" उन्होंने कहा, "उदाहरण के लिए, समुद्र के पास प्रायद्वीपीय भारत के लिए थिएटर कमान ढांचा उत्तरी भारत से अलग होना चाहिए जो चारों ओर भूमि से घिरा हुआ है। ’’ जनरल रायचौधरी अभी एक रणनीतिक विचार मंच रिसर्च सेंटर फॉर ईस्टर्न एंड नॉर्थ-ईस्टर्न स्टडीज के प्रमुख हैं। भारत तीनों सेनाओं - थल सेना, नौसेना और वायु सेना के बीच बेहतर तालमेल के लिए एक थिएटर कमान संरचना को लागू करना चाहता है जिसमें करीब 17 अलग-अलग कमानों के बजाय चार से पांच एकीकृत कमान होंगे।
जनरल रॉयचौधरी ने बताया कि अमेरिका और चीन सहित कई देशों ने थिएटर कमान अवधारणा को लागू किया है लेकिन जमीनी स्तर पर रिपोर्ट हमेशा अनुकूल नहीं रही है। उन्होंने कहा कि प्रणालियों का अध्ययन करने और यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि भारतीय परिस्थितियों के अनुरूप क्या उपयुक्त होगा।

सैन्य विश्लेषक भी रॉयचौधरी के इस विचार से सहमत हैं कि थिएटर कमान का गठन इलाकों की स्थिति, खतरे और विरोधियों के संभावित अभियान के मद्देनजर होना चाहिए। इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ मुख्यालय में तैनात रह चुके मेजर जनरल विश्वजीत चक्रवर्ती (सेवानिवृत्त) ने कहा, "इसलिए, युद्ध के क्रम, संपत्ति और कमान तथा नियंत्रण के मामले में हर थिएटर की एक अलग संरचना होगी।’’ भारत के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने थिएटर कमान को लागू करने के लिए तीनों सेनाओं के साथ कई लंबी बैठकें की हैं। हालाँकि, भारतीय वायु सेना की आपत्तियों के कारण अब तक इस अवधारणा का कार्यान्वयन रुका हुआ है।

जनरल रॉयचौधरी ने कहा कि भारत को न केवल आतंकी समूहों से संभावित खतरों का सामना करने के लिए बल्कि चीन के मद्देनजर भी सैन्य शक्ति का निर्माण करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, "हमें कोशिश करनी होगी और उस स्तर को प्राप्त करना होगा जिसे चीन ने हासिल किया है।" चीन के साथ 1962 के युद्ध के बारे में पूर्व थलसेना प्रमुख ने कहा कि देश को अपनी रणनीतिक सोच को "1962 के हमारे प्रदर्शन से अधिक प्रभावित" नहीं होने देना चाहिए।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News