राज्यसभा उपचुनाव: जवाहर सरकार का नामांकन पत्र वैध पाया गया

punjabkesari.in Friday, Jul 30, 2021 - 07:04 PM (IST)

कोलकाता, 30 जुलाई (भाषा) राज्यसभा उपचुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के उम्मीदवार जवाहर सरकार का नामांकन पत्र शुक्रवार को जांच के दौरान वैध पाया गया। इसी के साथ उनका निर्विरोध निर्वाचन लगभग तय हो गया है। पश्चिम बंगाल विधानसभा सचिवालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह संसद के ऊपरी सदन के लिए उपचुनाव के लिए कोई उम्मीदवार नहीं उतारेगी, जिससे प्रसार भारती के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सरकार के लिए मतदान के बिना चुने जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

दो अगस्त को नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख को सरकार को निर्विरोध चुने जाने की आधिकारिक तौर पर घोषणा होने की उम्मीद है।

विधानसभा सचिवालय के सूत्रों ने बताया कि सदन में उम्मीदवार, टीएमसी के मुख्य सचेतक निर्मल घोष और तापस रॉय की मौजूदगी में सरकार के नामांकन पत्रों की आधे घंटे तक जांच की गई। घोष ने पत्रकारों को बताया, ‘‘निर्वाचन अधिकारी द्वारा सरकार के नामांकन पत्रों को सही क्रम में बताया गया।’’
इस साल की शुरुआत में टीएमसी के पूर्व नेता दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे से राज्यसभा की सीट खाली हुई थी। इस सीट के लिए नौ अगस्त को उपचुनाव कराया जाना निर्धारित किया गया है।

प्रसार भारती के पूर्व सीईओ ने 28 जुलाई को टीएमसी उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।

टीएमसी ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए कहा था, ‘‘सरकार ने लगभग 42 साल सार्वजनिक सेवा में बिताए है। उनके योगदान से हमें अपने देश की और भी बेहतर सेवा करने में मदद मिलेगी।’’
विधानसभा में विपक्ष के नेता, भाजपा के शुभेंदु अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा था कि भाजपा त्रिवेदी द्वारा खाली की गई राज्यसभा सीट के लिए किसी भी उम्मीदवार को नामित नहीं करेगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News