दक्षिण बंगाल में बारिश से जनजीवन प्रभावित, भारी बारिश होने का अनुमान

punjabkesari.in Thursday, Jul 29, 2021 - 06:40 PM (IST)

कोलकाता, 29 जुलाई (भाषा) बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल में कम दबाव के कारण रात भर हुई भारी बारिश ने बृहस्पतिवार को कोलकाता और राज्य के कुछ दक्षिणी जिलों में सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह तक कोलकाता में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। बुधवार शाम से लगातार हो रही बारिश से शहर के कुछ मुख्य मार्गों और निचले इलाकों में पानी भर गया।
मौसम विभाग ने कम दबाव के क्षेत्र के कारण शुक्रवार तक दक्षिण बंगाल के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। इसके पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।
एक अधिकारी ने कहा कि मूसलाधार बारिश के कारण दक्षिण पूर्व रेलवे के खड़गपुर यार्ड में पटरियों के नीचे की मिट्टी खिसक गई, जिससे मालगाड़ियों की आवाजाही थोड़ी प्रभावित हुई।
दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि पश्चिम बंगाल में हल्दिया और टिकियापारा यार्ड और ओडिशा के भद्रक में पटरियों के ऊपर वर्षा जल बहने की सूचना मिली है।
कुमार ने ''पीटीआई-भाषा'' से कहा, ''''इन घटनाओं के कारण यात्री ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित नहीं हुई।'''' उन्होंने कहा कि एसईआर के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में खड़गपुर में बहाली का काम चल रहा है।
खड़गपुर शहर में बृहस्पतिवार सुबह 8.30 बजे पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे अधिक 260 मिमी बारिश हुई, इसके बाद पश्चिम मेदिनीपुर जिले के मुख्यालय मेदिनीपुर में (230 मिमी) बारिश हुई।
मौसम विभाग ने कहा कि पूर्व मेदिनीपुर के बंदरगाह शहर हल्दिया में 216 मिमी बारिश हुई, जबकि दक्षिण 24 परगना में कैनिंग में 186 मिमी बारिश दर्ज की गई।
इस अवधि के दौरान कोलकाता में 76 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि निकटवर्ती साल्ट लेक में 50 मिमी बारिश हुई।
मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह तक उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम और हावड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। शुक्रवार तक हुगली, बांकुड़ा, पुरुलिया, पूर्व और पश्चिम बर्धमान में भी भारी से बहुत भारी बारिश होगी।
राज्य के पश्चिमी हिस्से में पुरुलिया जिले में शनिवार सुबह तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर और दक्षिण 24 परगना, बांकुड़ा, पश्चिम बर्धमान और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में शनिवार सुबह तक भारी बारिश जारी रहेगी।
भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है और राज्य के दक्षिणी जिलों में निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News