पश्चिम बंगाल चुनाव : छठे चरण में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान जारी

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 05:32 PM (IST)

कोलकाता, 22 अप्रैल (भाषा) पश्चिम बंगाल विधानसभा के लिए छठे दौर का चुनाव बृहस्पतिवार को हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच जारी है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
पश्चिम बंगाल में छठे दौर में 43 सीटों के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। इनमें से 17 सीटें उत्तर 24 परगना की हैं जबकि नौ-नौ सीटें नादिया और उत्तर दिनाजपुर जिले की हैं। इसी चरण में पूर्वी बर्द्धमान की आठ सीटों पर भी मतदान हो रहा है।
निर्वाचन आयोग के अधिकारी के मुताबिक दोपहर एक बजे तक 57.03 प्रतिशत मतदान हो चुका था।
अधिकारी ने बताया कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारे दिख रही हैं और कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सुरक्षाकर्मी उन्हें संक्रमण से बचने के लिए नियमों का अनुपालन करने को कह रहे हैं।
तृणमूल कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि अशोक नगर सीट के तांग्रा इलाके स्थित मतदान केंद्र संख्या 79 के बाहर उसके दो कार्यकर्ता केंद्रीय बलों की गोली से उस समय घायल हो गए जब कुछ पार्टी सदस्यों ने वहां से भाजपा प्रत्याशी तनुजा चक्रवर्ती के दौरे का विरोध किया।
पुलिस ने बताया कि इसको लेकर इलाके में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं में झड़प हुई और दोनों तरफ से बमबारी हुई।

उन्होंने बताया कि अज्ञात लोगों ने केंद्रीय पुलिस बल को लेकर आए एक वाहन में भी तोड़फोड़ की।
अशोकनगर से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी नारायण गोस्वामी ने आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘पार्टी के मेरे दो सहयोगी उस समय घायल हो गए जब केंद्रीय बलों द्वारा चलाई गई गोली उनके पैर में लगी। दोनों का नजदीकी अस्पताल मे इलाज चल रहा है। केंद्रीय बल सही काम नहीं कर रहे हैं।’’
इसके बाद निर्वाचन आयोग ने जिले में तैनात अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की और उसके आधार पर आरोपों को खारिज कर दिया।
वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बताया, ‘‘केंद्रीय बलों द्वारा गोली चलाने की कोई घटना नहीं हुई है। ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं है। यह आधारहीन आरोप है।’’
उल्लेखनीय है कि 10 अप्रैल को चौथे चरण के मतदान के दौरान कूच बिहार जिले के सीतलकुची इलाके में आत्म रक्षा में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) द्वारा चलाई गई गोली में चार लोगों की मौत हो गई थी।
उत्तर दिनाजपुर के चोपड़ा इलाके में मतदान केंद्र पर बहस के बाद भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई और वहां पर गोली चलने की भी खबर है। हालांकि, दोनों पार्टियों ने बंदूक के इस्तेमाल से इनकार किया है और घटना के लिए एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने घटना पर स्थानीय प्रशासन से रिपोर्ट तलब की है।
रायगंज में तृणमूल कांग्रेस के सूत्र ने बताया कि राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी का एक कार्यकर्ता उस समय गंभीर रूप से घायल हो गया जब कथित तौर पर भाजपा के कार्यकर्ताओं ने उस पर हमला किया लेकिन भगवा पार्टी ने इन आरोपों से इनकार किया है।
उत्तर 24 परगना के बीजपुर निर्वाचन क्षेत्र में भी हिंसा की खबर है जहां पर मतदान केंद्र के बाहर तृणमूल कांग्रेस और भाजपा समर्थक आपस में भिड़ गए।
दोनों पार्टियों ने एक दूसरे पर मतदान में धांधली करने का आरोप लगाया है। खबर है कि इस घटना में तृणमूल कांग्रेस के दो और भाजपा के तीन कार्यकर्ता घायल हुए हैं।
हालात को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा बलों की बड़ी टुकड़ी इलाके में भेजी गई है।
भगवा पार्टी ने आरोप लगाया है कि नैहाटी निर्वाचन क्षेत्र के हलीसहर में स्थानीय भाजपा नेता के घर पर बम फेंका गया जिसके फटने से उनकी मां और छोटे भाई के घायल होने की खबर है। इसके लिए तृणमूल और भाजपा ने एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है।
इलाके में हुई एक अन्य घटना में तृणमूल कांग्रेस का कार्यकर्ता तब घायल हो गया जब अज्ञात उपद्रवी ने उससे मारपीट की।
बैरकपुर विधनसभा के तीतागढ़ इलाके में भाजपा और तृणमूल समर्थकों में झड़प हो गई जिसके बाद दोनों तरफ से बमबारी हुई। इस घटना में भाजपा के पांच कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हो गए।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
फिल्म निर्देशन से राजनीति में आए और तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी राज चक्रवर्ती का भाजपा समर्थकों ने बैरकपुर निर्वाचन क्षेत्र में घेराव किया और मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगाया।
चक्रवर्ती ने इन आरोपों से इनकार किया है।
हाबड़ा विधानसभा क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं की केंद्रीय बल के जवानों से उस समय बहस हो गई जब पार्टी प्रत्याशी और राज्य सरकार में मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक इलाके के मतदान केंद्र पर आए थे।
दमदम उत्तर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उस समय हाथा-पाई हुई जब राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी ने भगवा पार्टी प्रत्याशी अर्चना मजूमदार का मतदान केंद्र पर आने का विरोध किया।
अम्दंगा निर्वाचन क्षेत्र में पुलिस ने देसी बम बरामद किये।
उल्लेखनीय है कि इस चरण में 1.03 करोड़ मतदाता 306 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं।
अधिकारियों ने बताया कि स्वतत्रं एवं पारदर्शी मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय बलों की 1,071 कंपनियों को तैनात किया गया है।
उन्होंने बताया कि 43 विधानसभा सीटों के लिए 14,480 मतदान केंद्रों पर मतदान चल रहा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News