कोयले के अवैध व्यापार के खिलाफ सीबीआई की कार्रवाई से ईसीएल को फायदा हुआ : अधिकारी

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 09:19 PM (IST)

कोलकाता, सात जनवरी (भाषा) सीबीआई की छापेमारी के बाद पश्चिम बंगाल और झारखंड के आसनसोल तथा झरिया क्षेत्रों में कोयले का अवैध व्यापार पूरी तरह बंद हो गया है और ईसीएल को कोयले के लिए बेहतर कीमतें मिल रही है। केंद्रीय जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया ।

अधिकारी ने कहा कि इस जोन में कोयले का हजारों करोड़ रुपये का अवैध कारोबार होता था और यह पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर मवेशी तस्करी से भी बड़ा घोटाला था। सीबीआई तस्करी मामले की भी जांच कर रही है।

अधिकारी ने दावा किया कि आसनसोल-झरिया क्षेत्र में अवैध व्यापार पर रोक लगाने के बाद ईस्टर्न कोल फिल्ड्स (ईसीएल) में ई-निविदा में बोलियां बढ़ने लगी।

अधिकारी ने कहा, ‘‘अवैध खनन रूकने के कारण उपभोक्ता वैध जरिए से कोयले की खरीद कर रहे हैं और इससे ईसीएल को फायदा हो रहा है।’’
सीबीआई के अधिकारी ने कहा कि उसकी भ्रष्टाचार रोधी शाखा (एसीबी) ने कोयला माफिया के खिलाफ स्वत: ही यह कार्रवाई शुरू की थी और किसी सरकार या अदालत जैसे संवैधानिक संस्थाओं से इसके लिए निर्देश नहीं मिला था।

उन्होंने कहा कि डीआईजी अखिलेश कुमार सिंह के नेतृत्व में एसीबी ने कोयले के अवैध कारोबार में संलिप्त अनूप मांझी उर्फ लाला और उसके सहयोगी रत्नेश वर्मा के परिसरों पर छापेमारी की। सीबीआई की टीम गिरोह में शामिल अन्य लोगों को पता लगाने के लिए पश्चिम बर्द्धमान जिले के आसनसोल में अभियान चला रही है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News