पश्चिम बंगाल में डीजल की मांग में गिरावट, पेट्रोल में आ रही तेजी: आईओसी

punjabkesari.in Monday, Sep 28, 2020 - 10:19 PM (IST)

कोलकाता, 28 सितंबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में डीजल की मांग चालू वित्त वर्ष में अब तक 20 प्रतिशत घटी है। इसका कारण कोविड-19 महामारी के कारण राज्य में अब तक उद्योगों का पूर्ण रूप से परिचालन में नहीं आना है।

आईओसी के कार्यकारी निदेशक प्रीतीश भारत ने कहा कि मौजूदा कोरोना वायरस संकट के दौरान राज्य में पेट्रोल की मांग स्थिर रही। हालांकि, चालू महीने में इसमें एक प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि एलपीजी सिलेंडर की मांग इस अवधि में 20 से 22 प्रतिशत बढ़ी। इसका मुख्य कारण प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत तीन मुफ्त सिलेंडर (एलपीजी) उपलब्ध कराया जाना है।

कार्यकारी निदेशक ने कहा कि विमान ईंधन की मांग में 75 प्रतिशत की गिरावट आयी है क्योंकि ज्यादातर उड़ानें कोविड-19 संकट के कारण परिचालित नहीं हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि आईओसी राज्य में 317 नये जगहों को शामिल कर एलपीजी वितरकों का नेटवर्क बढ़ा रही है।

आईओसी के अधिकारी ने कहा कि कंपनी खड़गपुर में 163 करोड़ रुपये की लागत से नया एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र लगा रही है। इसके अगले साल के अंत तक चालू हो जाने की उम्मीद है।

आईओसी के पूर्वी क्षेत्र में विमानन खंड के प्रमुख अमिताभ बोस ने कहा कि महामारी के कारण विमान ईंधन मांग में 70 प्रतिशत की गिरावट आई है। ‘‘हमारा अनुमान है कि विमान ईंधन में इस साल के अंत तक मांग की कमी 50 प्रतिशत रह जायेगी और जबकि अगले वर्ष में कोरोना के पूर्व स्तर पर इसके पहुंच जाने का अनुमान है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News