उत्तराखंड: मुक्तेश्वर में डॉप्लर मौसम रडार केंद्र का उदघाटन

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 10:29 PM (IST)

देहरादून, 15 जनवरी (भाषा) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग के 146 वें स्थापना दिवस पर नैनीताल जिले के मुक्तेश्वर में डॉप्लर मौसम रडार केंद्र का उद्घाटन किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समेकित हिमालय क्षेत्र मौसम विज्ञान कार्यक्रम के अंतर्गत उत्तराखंड में वेधशालाओं, वायु उपकरणों एवं रडार की स्थापना की जा रही है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 107 स्वचालित मौसम केंद्र, 54 स्वचालित वर्षामापी एवं 25 सतही क्षेत्र वेधशालाओं की स्थापना भारत मौसम विज्ञान विभाग के तकनीकी सहयोग से की है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह नेटवर्क राज्य के सभी ब्लाकों, महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों, शहरों एवं धार्मिक स्थलों तक फैला हुआ है और वहां से मौसम सम्बन्धित आंकडें भारत मौसम विज्ञान विभाग को प्राप्त हो रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में लगने वाले तीन डॉप्लर मौसम रडारों की स्थापना में राज्य सरकार महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। राज्य सरकार ने मुक्तेश्वर में रडार स्थापना हेतु भूमि, सड़क, बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं जगह को विकसित करने में पूर्ण सहयोग दिया है। उन्होंने कहा कि दूसरे रडार की स्थापना हेतु भी राज्य सरकार ने सुरकंडा में भूमि आवंटित एवं विकसित की है तथा बिजली इत्यादि की भी व्यवस्था कर दी गई है।
उत्तराखंड को मौसम की दृष्टि से अति संवेदनशील बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मौसम विज्ञान विभाग को मौसम डिस्प्ले स्क्रीन लगाने हेतु आवश्यक सुविधाओं के साथ पांच स्थान उपलब्ध करा दिये हैं।
केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मुक्तेश्वर में डॉप्लर मौसम रडार केंद्र के उद्घाटन पर बधाई देते हुए कहा कि किसानों एवं तीर्थयात्रियों को इससे अत्यधिक लाभ पहुंचेगा।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News