उत्तराखंड के बाहर के यात्रियों को चारधाम यात्रा की सशर्त अनुमति होगी

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 09:21 PM (IST)

देहरादून, 24 जुलाई (भाषा) उत्तराखंड के निवासियों के लिए चारधाम यात्रा शुरू करने के बाद अब अन्य राज्य के लोगों को भी कोरोना वायरस की निगेटिव जांच रिपोर्ट के साथ चारधाम यात्रा की अनुमति दी जाएगी।
उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चारधाम यात्रा पर जारी नयी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत प्रदेश से बाहर के लोग भी कुछ शर्तों के साथ चारधाम यात्रा पर आ सकते हैं।
उन्होंने कहा कि अगर बाहरी प्रदेशों से आने वाले लोगों के पास 72 घंटे पहले की कोरोना निगेटिव रिपोर्ट एवं बोर्ड से जारी ई—पास हो तो वे प्रदेश में स्थित चारों धामों की यात्रा पर आ सकते हैं।
गौरतलब है कि बोर्ड ने एक जुलाई से प्रदेश में रहने वाले लोगों को चार धामों— बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री—धाम की यात्रा पर जाने की अनुमति दे दी थी।
उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बीच चारधाम यात्रा को गति देने के लिए बाहरी प्रदेशों के लोगों को प्रदेश सरकार और देवस्थानम बोर्ड द्वारा चारधाम यात्रा की अनुमति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि भविष्य में हालात सामान्य होने पर चारधाम यात्रा को अधिक गति दी जायेगी।
रमन ने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि चारों धामों में धीरे-धीरे तीर्थयात्रियों की आवाजाही हो ताकि पर्यटन एवं तीर्थाटन को गति मिल सके।
उन्होंने बताया कि अभी तक उत्तराखंड के दस हजार से अधिक तीर्थयात्री चारधामों के दर्शन कर चुके हैं और देवस्थानम बोर्ड आज शुक्रवार तक 21,178 ई-पास जारी कर चुका है।
उन्होंने बताया कि थर्मल स्क्रीनिंग और सेनिटाइजेशन के पश्चात ही मंदिरों में श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जा रहा है जबकि मास्क पहनना और सामाजिक दूरी की अनिवार्य शर्तों का भी पालन किया जा रहा है।
रमन ने कहा कि यात्रा मार्ग पर देवस्थानम बोर्ड के यात्री विश्राम गृहों को तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु खोला जा चुका है। उन्होंने कहा कि उनसे अपेक्षा की जा रही है कि अत्यावश्यक होने पर ही वे धामों में रूके और कोशिश करें कि मंदिरों में दर्शन के बाद निकटवर्ती स्टेशनों तक वापस आ जाये।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News