उत्तराखंड में खुलेंगे तीन मेडिकल कॉलेज : मुख्यमंत्री रावत

punjabkesari.in Wednesday, Jun 03, 2020 - 04:50 PM (IST)

देहरादून, तीन जून (भाषा) कोविड-19 की चुनौती को देखते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को प्रदेश में तीन नए मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की।

उन्होंने यहां स्काइप के जरिए संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि तीन मेडिकल कॉलेज उधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ और हरिद्वार जिले में खोले जाएंगे।

रावत ने कहा कि तीनों के निर्माण के लिए कार्यदायी संस्थाएं निर्धारित कर दी गयी हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जल्दी ही निविदा जारी कर भवन निर्माण होगा और कॉलेज शुरू किए जाएंगे।

प्रदेश में चिकित्सकों की कमी के बारे में पूछे जाने उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारे पास 2300-2400 डॉक्टर हैं। उन्होंने कहा कि हमने चिकित्सकों की पर्याप्त संख्या में भर्ती की है और यह प्रक्रिया अभी जारी है।

रावत ने कहा कि पैरामेडिकल और सहयोगी चिकित्सा स्टाफ की भर्ती हुई है और इसके लिए जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) को जरुरत के अनुरुप ऐसी भर्तियों करने के लिए अधिकृत किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ रहे हैं लेकिन हमारी पूरी तैयारी है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की चुनौती का सामना करने के लिए सभी जिलों के अस्पतालों में पर्याप्त बिस्तरों की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि 14,000 बिस्तर संस्थागत केन्द्रों में उपलब्ध हैं, इसके अलावा आइसीयू और वेंटिलेटर की संख्या में भी इजाफा किया गया है।

भारत सरकार द्वारा आठ जून से धार्मिक स्थानों को खोलने की अनुमति दिए जाने का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा को सीमित, नियंत्रित और सुरक्षित रूप से शुरू करने पर विचार किया जा रहा है और परिस्थितियों के अनुरूप इस संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों में अभी तक लगभग दो लाख लोग प्रदेश लौटे हैं, उनका विवरण तैयार किया जा रहा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News