‘क्वाड' के नेता इस साल प्रत्यक्ष तौर पर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा : व्हाइट हाउस

2021-03-13T02:12:03.123

वाशिंगटनः डिजिटल तरीके से ‘क्वाड' के पहले सम्मेलन के बाद व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के नेता इस साल के आखिर में निजी तौर पर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘‘नेताओं में सहमति बनी कि इस साल के अंत से पहले वे प्रत्यक्ष तौर पर बैठक करेंगे।'' 

‘क्वाड' के डिजिटल तरीके से आयोजित शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने शिरकत की। सुलिवन ने बताया कि ‘क्वाड' के नेताओं ने दक्षिण और पूर्वी चीन सागर में नौवहन की आजादी, उत्तरी कोरिया से जुड़े परमाणु मुद्दे, म्यांमा में तख्तापलट और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई समेत महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। 

उन्होंने कहा, ‘‘चारों नेताओं ने चीन द्वारा पेश चुनौतियों पर भी चर्चा की और स्पष्ट कर दिया कि चीन के बारे में उन्हें कोई भ्रम नहीं है लेकिन आज मुख्य रूप से चीन पर चर्चा नहीं हुई।'' उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि जलवायु परिवर्तन और कोविड-19 पर प्रमुखता से बात हुई । 


Content Writer

Pardeep

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static