UPSC Revised Calendar 2020: परीक्षाओं का संशोधित कैलेंडर जारी, 20 जुलाई से होंगे बचे हुए इंटरव्यू

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 11:58 AM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना महामारी के कारण यूपीएससी की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी लेकिन आज इस समीक्षा के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की एक विशेष बैठक आयोजित की गई। लॉकडाउन खुलने और केंद्र सरकार व राज्‍य सरकारों की ओर से घोषित की जा रही उत्‍तरोत्‍तर ढील पर गौर करते हुए आयोग ने परीक्षाओं/भर्ती परीक्षाओ की संशोधित सारिणी जारी करने का निर्णय लिया। जिन छात्रों ने इस परीक्षा  के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डेट्स चेक्स कर सकते है। इन परीक्षाओं के संशोधित कैलेंडर की पूरी जानकारी यूपीएससी की वेबसाइट पर डाल दी गई है। 

ये है नया शेड्यूल 
#आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के शेष उम्‍मीदवारों के व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार) 20 जुलाई 2020 से शुरू करने का भी फैसला कर लिया है। उम्‍मीदवारों को व्‍यक्तिगत रूप से इसके लिए सूचित किया जाएगा और बुलाया जाएगा। 

UPSC

# यूपीएससी के नए शेड्यूल के मुताबिक सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 अब 4 अक्टूबर को आयोजित होगी। वहीं, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के शेष इंटरव्यू 20 जुलाई से शुरू होंगे। उम्मीदवारों को व्यक्तिगत तौर पर उनके इंटरव्यू (पर्सनैलिटी टेस्ट) की तिथि के बारे में बता दिया जाएगा।

# यूपीएससी प्रीलिमिनरी एग्जाम पहले 31 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी व लॉकडाउन के चलते इस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था। इससे पहले आयोग ने 23 मार्च से 3 अप्रैल तक होने वाले सिविल सेवा परीक्षा 2019 के इंटरव्यू भी स्थगित कर दिए थे। 

#सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2020 का आयोजन 8 जनवरी 2021 को होगा। नया शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जारी किया गया है। इस साल एनडीए I और एनडीए II ( N.D.A. & N.A. Examination II 2020 ) दोनों परीक्षाएं एक साथ एक ही दिन 6 सितंबर को ली जाएंगी। IES/ISS परीक्षा 16 अक्टूबर को आयोजित होगी। कंबाइंड जिओ साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा 8 अगस्त को होगी। 

#एसओ स्टेनो (GD-B/GD-I) एलडीसीई का नोटिफिकेशन 16 सितंबर को निकलेगा और इसकी आवेदन की अंतिम तिथि 06 अक्टूबर होगी। इसकी परीक्षा 12 दिसंबर को आयोजित होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News