UPSC CSE Pre परीक्षा 2020 में परीक्षार्थियों के लिए मास्क पहनना होगा अनिवार्य

punjabkesari.in Thursday, Sep 10, 2020 - 05:31 PM (IST)

नई दिल्ली- संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा चार अक्टूबर को आयोजित होनी है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण आयोग ने गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा है कि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य है। आयोग ने जारी एक बयान में कहा, "सभी परीक्षार्थियों के लिए मास्क/फेस कवर पहनना अनिवार्य है। बिना मास्क के किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। परीक्षार्थियों को पारदर्शी बोतलों में अपना सैनिटाइजर लाने की अनुमति होगी।"

PunjabKesari

यूपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली सिविल सर्विस परीक्षा हर साल एक बार होती है। इस परीक्षा के तीन स्टेज होते हैं प्री, मेन्स और साक्षात्कार। यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए प्रतिवर्ष तीन चरणों में प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराती है।

अक्टूबर में परीक्षा का पहला चरण यानी प्री परीक्षा आयोजित होनी है। अक्टूबर में परीक्षा का पहला चरण यानी प्री परीक्षा आयोजित होने वाली है, इस बारे में यूपीएससी ने गाइडलाइंस जारी की हैं---

ये है नए गाइडलाइंस
1. परीक्षार्थी पारदर्शी बोतलों में सैनिटाइजर भी ला सकते हैं। 
2. बिना मास्क के किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी।
3. परीक्षार्थियों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। उन्हें परीक्षा हॉल/कमरों के साथ परिसरों में भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। 
4. परीक्षा के प्रत्येक सत्र में उपस्थित होने के लिए, परीक्षार्थियों को अपने फोटो आईडी कार्ड, जिसका नंबर ई-एडमिट कार्ड पर दिया गया है, साथ लाना होगा।
5.  कैंडिडेट्स को कोविड के अंतर्गत सोशल डिस्टेंसिंग और पर्सनल हाइजीन का खास ख्याल रखना होगा।

PunjabKesari

गौरतलब है कि इस वर्ष की प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होनी थी लेकिन कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के वास्ते लगाए गए लॉकडाउन के कारण इसे टाल दिया गया था। अब आयोग पूरे देश में रविवार, चार अक्टूबर को सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा-2020 करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News