CBSE के बाद अब ICSE बोर्ड ने भी 10वीं-12वीं की बचीं हुई परीक्षाएं की रद्द

punjabkesari.in Thursday, Jun 25, 2020 - 03:42 PM (IST)

 नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं रद्द होने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने ICSE परीक्षाएं रद्द करने का आदेश दिया है। छात्रों की सुरक्षा के मद्देनज़र आईसीएसई बोर्ड ने अपनी सभी परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं। बोर्ड ने कहा है कि वह भी सीबीएसई बोर्ड के इंटरनल असेसमेंट के पैटर्न को फॉलो करेगा।

ICSE ने सुप्रीम कोर्ट को कहा कि हम परीक्षा रद्द करने के लिए सहमत हैं। महाराष्ट्र राज्य ने बॉम्बे HC को बताया है कि वे परीक्षा आयोजित नहीं कर सकते इसलिए अब ICSE बोर्ड की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई है, इसमें आंतरिक मूल्यांकन प्रणाली का पालन होगा। हालांकि ICSE ने बाद में परीक्षा देने का विकल्प नहीं रखा है। सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को आदेश पारित करना चाहिए कि इस मामले के बारे में मामला SC में आना चाहिए न कि हाईकोर्ट में।

PunjabKesari

बता दें कि काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने कुछ समय पहले ही 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर्स की परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी किया था, ये परीक्षाएं जुलाई में होने वाली थीं। टाइम टेबल के अनुसार, ICSE बोर्ड की परीक्षा 1 जुलाई से 14 जुलाई तक संचालित होनी थी लेकिन इन परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है, यानी परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी।

पिछले हफ्ते आईसीएसई ने छात्रों को विकल्प दिया था कि वे चाहे तो जुलाई में एग्जाम दे सकते हैं या नहीं। एग्जाम नहीं देने की स्थिति में उनका रिजल्ट प्री बोर्ड एग्जाम और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News