University Exams 2020- दिल्ली सरकार ने फाइनल ईयर समेत सभी परीक्षाएं की रद्द

punjabkesari.in Saturday, Jul 11, 2020 - 03:46 PM (IST)

नई दिल्ली- कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्टेट यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी दिल्ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी है। उन्होंने ये भी बताया कि विश्वविद्यालयों द्वारा तय किए गए मूल्यांकन मापदंडों के आधार पर डिग्री प्रदान की जाएगी। 

PunjabKesari

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि 9वीं और 11वीं के बच्चों को हमने बिना एग्जाम करवाए इंटरनल एग्जाम और असाइंमेंट के आधार पर प्रमोट किया। सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के एग्जाम भी रद्द किए गए।

एसेसमेंट्स के आधार पर होगा छात्रों का मूल्यांकन
उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार का मानना है कि ऐसे में जिस सेमेस्टर को पढ़ाया नहीं गया उसकी परीक्षा करना मुश्किल है। इस अभूतपूर्व समय में अभूतपूर्व निर्णय लिए जाने जरूरी हैं। दिल्ली राज्य की जितनी यूनिवर्सीटी हैं इसमें सारी आगामी परीक्षाएं रद्द कर दी जाएंगी। सेमेस्टर से लेकर टर्मिनल एग्जाम कैंसिल कर दिए गए हैं। बिना एग्जाम कराए, पुरानी परीक्षाओं और अन्य एसेसमेंट्स के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया जाए।

PunjabKesari

प्रमोट कर दी जाएगी डिग्री
सिसोदिया ने कहा कि फाइनल ईयर के बच्चों को भी इसी प्रकार से प्रमोट किया जाए और उनकों उसी के आधार पर डिग्री दे दी जाए। मनीष सिसोदिया ने कहा है कि फाइनल ईयर के बच्चों के लिए बिना एग्जाम के अन्य तरीकों से उनका मूल्यांकन कर उन्हें डिग्री दे दी जाए, ताकी उनको नौकरी पाने में किसी भी दिक्कत का सामना न करना पड़े। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News