तेलंगाना की राज्यपाल सौंदर्यराजन ने विधानसभा सत्र के लिए अधिसूचना जारी की

punjabkesari.in Tuesday, Jan 31, 2023 - 04:54 PM (IST)

हैदराबाद, 31 जनवरी (भाषा) तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने तीन फरवरी से विधानसभा का सत्र आहूत करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसी के साथ उनके विधानसभा सत्र को संबोधित करने पर बनी अनिश्चितता की स्थिति भी समाप्त हो गई है।
सूत्रों ने बताया कि राजभवन से सुलह होने के बाद मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव नीत सरकार ने सोमवार शाम को सौंदर्यराजन से संपर्क कर सत्र के दौरान बजट पेश करने की अनुमति और सदन को संबोधित करने का आग्रह किया था जिसपर उन्होंने अपनी सहमति दे दी।
राज्यपाल द्वारा 30 जनवरी को जारी अधिसूचना में द्वितीय तेलंगाना विधानसभा के आठवें सत्र की चौथी बैठक शुक्रवार तीन फरवरी 2023 को अपराह्न 12 बजकर 30 मिनट पर आहूत किए जाने की जानकारी दी गई है।
उल्लेखनीय है कि पिछले साल उस समय विवाद उत्पन्न हो गया था जब विधानसभा के बजट सत्र को राज्यपाल द्वारा संबोधित करने की परंपरा का निवर्हन नहीं किया गया था।
वर्ष 2019 में तेलंगाना के राज्यपाल की जिम्मेदारी संभालने वाली सौंदर्यराजन शिकायत करती रही हैं कि राज्य सरकार पिछले एक साल से उनके कार्यालय के संबंध में प्रोटोकॉल का अनुपालन नहीं कर रही है।
उन्होंने रेखांकित किया कि अधिकारी जिलों के दौरान प्रोटोकॉल का अनुपालन नहीं करते और यह स्थिति तब होती है जब स्वयं बताती हैं कि यह उनका व्यक्तिगत दौरा नहीं है और राज्यपाल के कार्यालय का सम्मान किया जाना चाहिए।
हालांकि, सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने सरकार द्वारा उनका अपमान करने से इनकार किया है।
राज्य सरकार और राजभवन में मतभेद एक बार फिर 26 जनवरी को सामने आ गया जब राजभवन में आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में मुख्यमंत्री राव शामिल नहीं हुए।
पूरे घटनाक्रम में सोमवार को उस समय नाटकीय मोड़ आया जब तेलंगाना सरकार ने तेलंगाना उच्च न्यायालय का रुख किया और अदालत से अनुरोध किया कि वह राज्यपाल को बजट पेश करने संबंधी फाइल को मंजूरी देने का निर्देश दे। हालांकि, अदालत की सलाह पर राजभवन और राज्य सरकार के वकीलों ने चर्चा की और अदालत को सूचित किया कि उन्होंने समाधान निकाल लिया है जिसके बाद अर्जी का निस्तारण कर दिया गया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News