कांग्रेस ने लद्दाख में गश्त वाले 26 स्थानों पर भारत के गश्त नहीं कर पाने की खबरों पर निशाना साधा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 10:36 PM (IST)

हैदराबाद,25 जनवरी (भाषा) कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने बुधवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2020 में यह कहते हुए ‘चीन को एक क्लीन चिट दे दी था’ कि पड़ोसी देश हमारे क्षेत्र में नहीं घुसा है।

खेड़ा ने लद्दाख में 65 गश्त वाले स्थानों में से 26 पर भारत के गश्त नहीं कर पाने की खबरों को लेकर भाजपा नीत केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए यह बात कही।
इस मुद्दे पर मीडिया में आई खबरों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को इस बारे में सोचना चाहिए कि देश इन स्थानों पर गश्त नहीं कर पा रहा, लेकिन प्रधानमंत्री चिंतित नहीं हैं।

खेड़ा ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘और, यह क्यों हुआ? क्योंकि, 20 जून 2020 को प्रधानमंत्री ने चीन को यह क्लीन चिट दे दी कि उसने प्रवेश नहीं किया है।’’
उन्होंने कहा कि हमारे 20 सैनिकों के पराक्रम का अपमान किया गया।

उन्होंने दावा किया कि चीन अब आश्वस्त महसूस कर रहा है कि वह चाहे जो कुछ भी करे ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अपनी छवि बचाने के लिए आंखें मूंदे रहेंगे’’ और कहेंगे कि चीन ने कुछ गलत नहीं किया है।

खेड़ा ने दावा किया कि देश ने चीन से लगी सीमा पर अपनी जमीन गंवा दी है । उन्होंने दावा किया कि अरूणाचल प्रदेश से भाजपा के एक सांसद ने प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर चीन को रोकने का अनुरोध किया था, लेकिन इस पत्र का भी कोई जवाब नहीं दिया गया।

मीडिया में आई खबरों में दावा किया गया है कि अग्रिम इलाकों में जिला प्रशासन एवं स्थानीय लोगों की आवाजाही को रोकने के सेना के रुख ने कभी सुगम्य रहे इलाकों को अनौपचारिक ‘बफर जोन’ में तब्दील कर दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी पर बीबीसी के एक विवादास्पद वृत्तचित्र के खिलाफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ए के एंटनी के बेटे अनिल के ट्वीट को लेकर हो रही आलोचनाओं के बीच उनके (अनिल के) द्वारा पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दिये जाने के बारे में पूछे जाने पर खेड़ा ने कहा, ‘‘मुझे समझ में नहीं आता कि कांग्रेस में या सार्वजनिक जीवन में किसी व्यक्ति को मीडिया की अभिव्यक्ति की आजादी के खिलाफ क्यों होना चाहिए। जहां तक हमारी पार्टी का संबंध है हम वाक् स्वतंत्रता में मजबूती से यकीन रखते हैं।’’
उन्होंने यह भी कहा कि एक छोटी सी लक्ष्मण रेखा है जब एक व्यक्ति के संगठन में रहने के दौरान उसका पालन किया जाता है।

उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के संदेश को फैलाने के लिए ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ अभियान 26 जनवरी से शुरू किया जाएगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News