केंद्र को कॉर्बेवैक्स टीके की 10 करोड़ खुराकों की आपूर्ति की : बायोलॉजिकल ई लिमिटेड

punjabkesari.in Thursday, Aug 11, 2022 - 08:02 PM (IST)

हैदराबाद, 11 अगस्त (भाषा) दवा निर्माता कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (बीई) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने केंद्र सरकार को अब तक कॉर्बेवैक्स टीके की 10 करोड़ खुराकों की आपूर्ति की है। दवा कंपनी ने एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी।

कंपनी ने विज्ञप्ति में कहा, “ बायोलॉजिकल ई लिमिटेड अब तक भारत सरकार को कॉर्बेवैक्स टीके की 10 करोड़ खुराकों की आपूर्ति कर चुकी है।“
भारत के पहले स्वदेशी आरबीडी प्रोटीन सबयूनिट ''कॉर्बेवैक्स'' टीके को 16 मार्च 2022 को 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए मंजूरी प्रदान की गयी थी। अब तक कॉर्बेवैक्स टीके की करीब सात करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं और 2.9 करोड़ बच्चे टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को 18 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को ''कॉर्बेवैक्स'' टीके की बूस्टर खुराक देने को मंजूरी दे दी, जो कोविशील्ड या कोवैक्सीन टीके की दो खुराक ले चुके हैं।

देश में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब पहली और दूसरी खुराक के तौर पर दिए गए टीके से अलग किसी टीके को बतौर एहतियाती खुराक लगाने की अनुमति दी गयी।

स्वास्थ्य मंत्रालय की टीकाकरण मंजूरी , राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के कोविड-19 कार्य समूह द्वारा हाल ही में की गई सिफारिशों पर आधारित है।

18 साल से अधिक उम्र के जिन लोगों को कोवैक्सीन या कोविशील्ड की दूसरी खुराक लिये छह महीने या 26 सप्ताह हो गये हैं, उनके लिए कॉर्बेवैक्स एहतियाती खुराक के तौर पर उपलब्ध होगा।

गौरतलब है कि भारत के औषधि महानियंत्रक (जीसीजीआई) ने चार जून को 18 साल या इससे अधिक आयु के लोगों को तीसरी खुराक के तौर पर कॉर्बेवैक्स टीका लगाने की अनुमति दी थी।

कोविड-19 के निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए कॉर्बेवैक्स टीके की कीमत वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) सहित 250 रुपये होगी ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News