केसीआर ने लोगों से ‘‘समाज को बांटने के प्रयास’’ की निंदा करने का आह्वान किया

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2022 - 06:57 PM (IST)

हैदराबाद, आठ अगस्त (भाषा) तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने सोमवार को लोगों से समाज को बांटने के कथित प्रयासों की निंदा करने और देश की आजादी की भावना को बढ़ाने की दिशा में काम करने का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘कुछ नकारात्मक ताकतें हमेशा रहेंगी। हमें उनसे निराश होने की जरूरत नहीं है। इस भूमि ने उन ब्रिटिश शासकों को खदेड़ दिया है जो कहते थे कि ब्रिटिश साम्राज्य में कभी सूरज नहीं डूबता। उन्होंने हमारे साथ गुलामों की तरह व्यवहार किया।’’
राव ने आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित किया। उन्होंने राज्य और देश के लोगों से समाज को बांटने और शांति भंग करने की साजिशों की निंदा करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें इस देश की रक्षा करनी है। हमें स्वतंत्रता की भावना और विकास के प्रयास की भावना को बढ़ाने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। मैं आपसे (तेलंगाना के लोगों से) आह्वान करता हूं कि यदि आवश्यक हो तो हमें राष्ट्रीय स्तर पर काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए।’’
राव को केसीआर के नाम से जाना जाता है। उन्होंने महात्मा गांधी की गलत छवि दिखाने वाली कथित घटनाओं और टिप्पणियों की भी निंदा की। उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी को इस तरह के प्रयासों की एक स्वर में निंदा करनी चाहिए और राष्ट्रपिता की महानता को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि गांधी महात्मा बने रहेंगे और ‘‘ऐसी (विभाजनकारी) ताकतों’’ के प्रयास कभी सफल नहीं होंगे।

स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास के बारे में उन्होंने महात्मा गांधी की प्रशंसा में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और नेल्सन मंडेला जैसे विश्व नेताओं की टिप्पणियों को याद किया।

उन्होंने 24 घंटे बिजली आपूर्ति सहित विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से प्रगति करने में राज्य की मदद करने के लिए बिजली कंपनियों और अन्य विभागों के अधिकारियों एवं कर्मियों के प्रयासों की सराहना की।

इस अवसर पर उन्होंने मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक हासिल करने के लिए तेलंगाना की मुक्केबाज निखत जरीन की सराहना की।

राव ने कहा कि उन्होंने मुख्य सचिव से राज्य के लाखों छात्रों को फिल्म ‘गांधी’ दिखाने को कहा है। राज्य के मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में 22 अगस्त तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि करीब 20 लाख छात्रों के ‘गांधी’ फिल्म देखने की उम्मीद है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News