अपोलो, दातार ने स्तन कैंसर का जल्दी पता लगाने का उत्पाद पेश किया

punjabkesari.in Wednesday, Jun 22, 2022 - 08:04 PM (IST)

हैदराबाद, 22 जून (भाषा) अपोलो कैंसर सेंटर और दातार कैंसर जेनेटिक्स ने संयुक्त रूप से बुधवार को ‘इजीचेक- ब्रेस्ट’ पेश करने की घोषणा की। यह एक प्रकार की रक्त जांच है जिसकी मदद से बिना किसी लक्षण वाले मरीज में भी स्तन कैंसर का बहुत जल्दी और ‘सटीक’ पता लगाया जा सकता है।

बेहद कम मात्रा में रक्त का नमूना लेकर ‘इजीचेक -ब्रेस्ट’ की मदद से ‘फर्स्ट स्टेज’ से पहले ही स्तन कैंसर का पता लगाया जा सकता है। ‘इजीचेक’ देश के सभी अपोलो कैंसर केन्द्रों पर उपलब्ध होगा।

अपोलो अस्पताल के सह-अध्यक्ष डॉक्टर प्रताप रेड्डी ने कहा, ‘‘कैंसर का बेहद शुरुआत में पता लगाने की जागरुकता फैलाने और उसके लिए वैश्विक स्तर का इलाज मुहैया कराने संबंधी हमारे मिशन के तहत, ‘इजीचेक- ब्रेस्ट’ का लांच बेहतद महत्वपूर्ण है। यह तकनीक के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण बेहतरी की ओर सफल कदम है जो समय पर कैंसर का पता लगाने और उसका समय पर इलाज सुनिश्चित करके मृत्युदर को कम कर रहा है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘दातार कैंसर जेनेटिक्स के साथ मिलकर हमने महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है और अपोलो कैंसर सेंटर में हमारे पास स्तन कैंसर का समय पर सटीक पता लगाने और उसका इलाज करने की पूरी व्यवस्था है।’’
इस जांच के बारे में दातार कैंसर जेनेटिक्स के संस्थापक राजन दातार ने बताया कि ‘इजीचेक- ब्रेस्ट’ वर्षों लंबे अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान और नवोन्मेष का नतीजा है और इसे विकसित कर इसकी पूरी जांच की गई है।

उन्होंने बताया कि बस थोड़ा सा खून निकालकर उसकी मदद से कैंसर का बेहद शुरुआत में पता लगाया जा सकता है। ऐसे मरीजों में भी जिनमें कोई लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं। ऐसे में यह सफल इलाज और मरीजों के जीने की क्षमता को सफलतापूवर्क बढ़ाने की संभावनाओं को बल दे रहा है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News