हैदराबाद के सिकंदराबाद क्लब में लगी भीषण आग, कोई हताहत नहीं

punjabkesari.in Sunday, Jan 16, 2022 - 08:52 PM (IST)

हैदराबाद, 16 जनवरी (भाषा) तेलंगाना के हैदराबाद में सिकंदराबाद क्लब के मुख्य भवन में शनिवार देर रात भीषण आग लग गई।
पुलिस ने बताया कि इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ।

तेलंगाना राज्य आपदा प्रतिक्रिया एवं अग्निशमन सेवा विभाग की एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि क्लब के भूतल और दो मंजिला इमारत में देर रात तीन बजे आग लगी और अग्निशमन कक्ष को इसके बारे में देर रात सवा तीन बजे सूचित किया गया।

सोशल मीडिया पर उपलब्ध वीडियो में इमारत में आग की लपटें उठती दिख रही हैं। सेना के एक दमकल वाहन समेत अग्निशमन गाड़ियों को मौके पर भेजा गया।

उन्होंने बताया कि इमारत मुख्य रूप से लकड़ी से बनी है और आग तेजी से फैली, इसलिए एक बहुद्देश्यीय दमकल वाहन को घटनास्थल पर भेजा गया।

क्षेत्रीय अग्निशमन अधिकारी (मध्य क्षेत्र- हैदराबाद) वी पपैया ने बताया कि इमारत के अंदर बनी लकड़ी की सीढ़ियां पूरी तरह से नष्ट हो गईं, इसलिए आग बुझाने का कार्य बाहरी सीढ़ियों से किया गया था।

उन्होंने कहा कि बाहर बनी सीढ़ियां इमारत की पहली और दूसरी मंजिलों पर नहीं जाती हैं, इसलिए पहली एवं दूसरी मंजिल की खिड़कियों से आग को बुझाना मुश्किल था। आग पर तीन घंटे की मशक्कत के बाद काबू पाया गया और यह रविवार सुबह आठ बजकर 40 मिनट तक बुझ पाई।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आग लगने के कारण की जांच की जा रही है और यह पता लगाया जा रहा है कि कितना नुकसान हुआ है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह भीषण आग थी। ऐसा प्रतीत होता है कि आग शॉर्ट-सर्किट की वजह से लगी।
सिकंदराबाद क्लब की वेबसाइट के अनुसार, क्लब की स्थापना अंग्रेजों ने 1878 में की थी और यह भारत के सबसे पुराने क्लब में से एक है।
बाइस एकड़ परिसर में स्थित क्लब के एक सदी पुराने ‘मेन क्लब हाउस’ के मूल स्वरूप को अब तक सहेज कर रखा गया है। इसे हैदराबाद शहरी विकास प्राधिकरण से विरासत का दर्जा मिला है।

क्लब में क्रिकेट मैदान और कई मनोरंजन सुविधाओं के साथ-साथ भोजन, पढ़ने, इनडोर और आउटडोर खेलों के लिए सुविधाएं हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News