अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रोसैया का निधन

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 07:33 PM (IST)

हैदराबाद, चार दिसंबर (भाषा) अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कोनिजेति रोसैया का शनिवार को निधन हो गया। रोसैया 88 वर्ष के थे।
पार्टी सूत्रों ने बताया कि आज सुबह रोसैया बीमार पड़े और एक निजी अस्पताल ले जाते समय उन्होंने आखिरी सांस ली।
वह 31 अगस्त 2011 से 30 अगस्त 2016 तक तमिलनाडु के राज्यपाल भी रहे। रोसैया ने अपनी राजनीतिक यात्रा 1968 में विधान परिषद के सदस्य के रूप में की थी। वाई एस राजशेखर रेड्डी के निधन के बाद वह तीन सितंबर से 25 नवंबर तक आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे।
केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी समेत कई नेताओं ने रोसैया के निधन पर शोक व्यक्त किया। प्रधान न्यायाधीश एन.वी. रमण ने भी रोसैया को श्रद्धांजलि अर्पित की।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने हैदराबाद स्थित रोसैया के आवास पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। साथ ही दिवंगत नेता की अंत्येष्टि राजकीय सम्मान के साथ कराने के निर्देश दिये।

बयान के मुताबिक, राज्य सरकार ने तीन दिवसीय शोक की घोषणा की है। रोसैया का अंतिम संस्कार रविवार दोपहर किया जाएगा।

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि रविवार को अंतिम दर्शन के लिए रोसैया का पार्थिव शरीर तेलंगाना के पार्टी मुख्यालय गांधी भवन में लाया जाएगा, जहां पार्टी नेता एवं अन्य उन्हें श्रद्धांजलि देंगे।

रोसैया के निधन पर शोक जताते हुए तेलंगाना में कांग्रेसी नेताओं ने अविभाजित आंध्र प्रदेश में कांग्रेस सरकार की सफलता और योगदान के लिए वरिष्ठ नेता को याद किया।
संसद सत्र में भाग लेने दिल्ली पहुंचे तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष एवं सांसद रेवंत रेड्डी दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि देने हैदराबाद पहुंचे। कांग्रेस नेताओं ने रोसैया की याद में पार्टी मुख्यालय में दो मिनट का मौन रखा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News