धान खरीद पर केंद्र की ओर से अभी कुछ स्पष्ट नहीं : तेलंगाना सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Nov 24, 2021 - 10:58 AM (IST)

हैदराबाद, 24 नवंबर (भाषा) तेलंगाना सरकार ने कहा है कि इस मौसम में तेलंगाना से धान की खरीद को लेकर केंद्र की ओर से कोई स्पष्ट आश्वासन नहीं मिला है, जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेतृत्व वाली सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि वह उबले हुए धान नहीं खरीदेगी।

धान खरीद और अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव अपने कुछ कैबिनेट सहयोगियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में मौजूद हैं। राज्य के मंत्रियों और सांसदों के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय नागरिक आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल के साथ नयी दिल्ली में मंगलवार को अलग-अलग करीब साढ़े तीन घंटे तक लंबी चर्चा की। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने मंगलवार देर रात को यह जानकारी दी।

बातचीत में कोई प्रगति नहीं हुई है इसलिए चर्चा 26 नवंबर को भी जारी रहेगी। सीएमओ द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘केंद्र सरकार ने इस मानसून में तेलंगाना के किसानों द्वारा काटे गए धान की खरीद के मुद्दे पर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है। केंद्रीय मंत्रियों ने कहा है कि वे 26 नवंबर को स्पष्ट करेंगे कि कितने सामान्य चावल खरीदे जाएंगे। हालांकि, केंद्र ने राव की इस मांग पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है कि वार्षिक अनाज खरीद लक्ष्य की घोषणा पहले ही कर दी जानी चाहिए।

सीएमओ ने कहा कि राव के सुझाव की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने स्पष्ट किया कि अब से वार्षिक अनाज की खरीद मात्रा की घोषणा अग्रिम रूप से की जाएगी और नयी नीति अगले साल से लागू की जाएगी। नीति सभी राज्यों पर लागू होगी। केंद्र की धान खरीद नीति पर तेलंगाना सरकार और भारतीय जनता पार्टी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News