तेलंगाना : शुक्रवार से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 07:45 PM (IST)

हैदराबाद, 23 सितंबर (भाषा) तेलंगाना विधानसभा के शुक्रवार से शुरू हो रहे मानसून सत्र में कानून-व्यवस्था के अलावा कृषि और पानी समेत कई मुद्दों पर महत्वपूर्ण चर्चा होने की संभावना है।
विधानसभा की कार्य मंत्रणा समिति (बीएसी) कल सत्र की अवधि और एजेंडा को अंतिम रूप देगी।
विधानसभा के मानसून सत्र में धान की खेती और खरीद पर चर्चा होने की संभावना है। हाल में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की अध्यक्षता में हुई बैठक में अधिकारियों ने सुझाव दिया कि केंद्र द्वारा कथित तौर पर उबले हुए चावल खरीदने में असमर्थता व्यक्त करने के मद्देनजर, अगले गर्मी के मौसम से राज्य में (बड़े पैमाने पर) धान की खेती करना हित में नहीं होगा।
राज्य सरकार ने हाल में दलितों के कल्याण के लिए पायलट परियोजना के तहत ''दलित बंधु'' योजना शुरू की है, जिसमें 10 लाख रुपये की राशि प्रदान करने का प्रावधान है। कुछ तबकों द्वारा मांग की गई है कि इसका लाभ पिछड़े वर्गों को भी दिया जाए।?
हाल में राज्य राजधानी हैदराबाद में छह साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या की घटना के मद्देनजर विधानसभा के सत्र में कानून-व्यवस्था पर चर्चा होने की भी उम्मीद है। नदी जल बंटवारे को लेकर पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के साथ अंतरराज्यीय विवाद पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता मल्लू भट्टी विक्रमार्क ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी पार्टी आगामी मानसून सत्र के दौरान नौकरियों, दलित बंधु योजना, कृषि संबंधित मुद्दों जैसे लाभकारी मूल्य, धान खरीद, राज्य में मादक पदार्थों की तस्करी की समस्या के अलावा कृष्णा तथा गोदावरी नदी के पानी से जुड़े मुद्दों को उठाएगी।

इस बीच, एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव बीएसी की बैठक के बाद शुक्रवार को दिल्ली जाएंगे। राव 25 सितंबर को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात करेंगे और 26 सितंबर को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से बुलाई गई एक बैठक में शामिल होंगे।
विज्ञप्ति के मुताबिक राव हैदराबाद लौटने से पहले धान खरीद पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से भी बात करेंगे।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News