मारवाडियों से पैसे कमाने का हुनर सीखें दलित: के चंद्रशेखर राव

punjabkesari.in Wednesday, Aug 04, 2021 - 09:30 PM (IST)

हैदराबाद, चार अगस्त (भाषा) तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बुधवार को कहा कि जब पैसे कमाने की बात आती है तो दलितों को ‘मारवाड़ियों’ की तरह सोचना चाहिए एवं उनकी तरह हुनरमंद बनना चाहिए।

राव यहां से करीब 60 किलोमीटर दूर वसालमार्री गांव में ‘दलित बंधु’ पहल को लेकर लोगों को संबोधित कर रहे थे। उनकी सरकार कमजोर वर्गों के सशक्तीकरण के लिए यह पहल शुरू करने की योजना बना रही है। मुख्यमंत्री ने इस गांव को गोद ले रखा है।

हजूराबाद विधानसभा को ‘दलित बंधु’ प्रायोगिक परियोजना को लागू करने के लिए चुना गया है । यह अनुसूचित जातियों के बीच उद्यमिता एवं स्वरोजगार को बढ़ाने देने की योजना है जिसके तहत लाभार्थी को 10 लाख रूपये दिये जाएंगे।

राव ने कहा, ‘‘ मान लीजिए कि यह 10 लाख रूपये मारवाड़ियों के इलाके में दिये जाते तो आपको उसे कुछ बताना नहीं पड़ता। एक साल के अंदर वह उसे 30 लाख बना देगा। क्या वह ऐसा करेगा या नहीं? कैसे वह यह करेगा? क्योंकि उसे हुनर मालूम है। ’’
उन्होंने कहा, ‘‘ उसे पता है कि कैसे पैसा कमाया जाए। हमारे दलितों को भी ऐसा करना चाहिए। हमें वे हुनर सीखने चाहिए।’’
उन्होंने कहा कि तेलंगाना में करीब 15-16 लाख दलित परिवार है जिनमें से अपनी जिंदगी को चलाने के लिए मशक्कत कर रह हैं। उन्होंने कहा कि सरकार वसालमार्री में 76 दलित परिवारों के वास्ते इस योजना के तहत 7.06 करोड़ रूपये मंजूर कर रही है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News