तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद में टीका जांच केंद्र स्थापित करने की मांग की

punjabkesari.in Sunday, Jun 20, 2021 - 07:57 PM (IST)

हैदराबाद, 20 जून (भाषा) तेलंगाना सरकार ने रविवार को केंद्र सरकार से ''युद्ध स्तर'' पर प्रदेश में टीका परीक्षण केंद्र स्थापित करने का आग्रह किया है ।
तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी एवं उद्योग मंत्री के टी रामा राव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्द्धन को लिखे पत्र में कहा है कि दुनिया भर में बनने वाले टीकों का एक तिहाई उत्पादन कर हैदराबाद विश्व की टीका राजधानी के रूप में उभरा है ।
उन्होंने कहा कि कोविड—19 निरोधक टीका कोवैक्सीन को न केवल यहां विकसित किया गया है बल्कि इसका उत्पादन यहां किया जा रहा है ।
मंत्री ने कहा कि यहां दूसरे परीक्षण केंद्र को स्थापित करने की तत्काल आवश्यकता है और ऐसे सुविधा केंद्र के लिये हैदराबाद आदर्श स्थान है क्योंकि यहां बड़ी संख्या में टीका उत्पादक हैं ।
राव ने पत्र में लिखा है, ''''देश में उत्पादित टीकों के प्रत्येक बैच का परीक्षण केवल कसौली स्थित केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला में किया जा रहा है ।'''' उन्होंने इंगित किया, ''''टीकों के बैच को हैदराबाद से कसौली भेजने की पूरी प्रक्रिया में 30—45 दिन लग जाते हैं । इसमें न केवल समय खर्च होता है बल्कि खर्च भी अधिक लगता है ।'''' उन्होंने लिखा है कि अगले कुछ महीनों में बड़ी संख्या में हैदराबाद में कोविड टीकों का निर्माण किया जायेगा ।
रिपोर्टों का हवाला देते हुये मंत्री ने कहा कि केंद्र के अनुमान के अनुसार इस साल अगस्त और दिसंबर के बीच कोविड टीकों की कुल आपूर्ति का करीब 50 प्रतिशत हैदराबाद से होगा।
राव ने कहा, ''''अगस्त से दिसंबर के बीच हैदराबाद में एक अरब खुराक की अनुमानित क्षमता के मद्देनजर, यहां एक परीक्षण केंद्र बनता है तो देश की समग्र आपूर्ति में प्रति माह करीब 8-10 करोड़ अतिरिक्त खुराक की त्वरित आपूर्ति हो सकती है ।
देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के सितंबर से दिसंबर के बीच आने के विशेषज्ञों के अनुमान का हवाला देते हुये उन्होंने कहा कि कोविड के खिलाफ संघर्ष में टीका ही एक मात्र हथियार है, और ऐसे में टीकाकारण में तेजी लाना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है ।
मंत्री केटीआर ने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार इस केंद्र की त्वरित स्थापना में पूरा सहयोग करेगी ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News