‘ब्रिटेन से 358 यात्री आए हैं, उनका पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है’

punjabkesari.in Tuesday, Dec 22, 2020 - 07:15 PM (IST)

हैदराबाद, 22 दिसंबर (भाषा) ब्रिटेन से पिछले एक सप्ताह में कुल 358 यात्री तेलंगाना आए हैं और उनका पता लगाने की कोशिश की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने उक्त जानकारी दी।

गौरतलब है कि ब्रिटेन में हाल ही में कोरोना वायरस के नए प्रकार का पता चला है। इसके खतरे के मद्देनजर ब्रिटेन से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन बुधवार से 31 दिसंबर तक बंद कर दिया गया है।

तेलंगाना के जन स्वास्थ्य निदेशक जी. श्रीनिवास राव ने कहा कि जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर भी इन यात्रियों को गृहपृथक-वास में रहना होगा, वहां जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उनका लक्षणों के आधार पर अस्पताल में इलाज किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य में अभी तक कोरोना वायरस के नए प्रकार का कोई मामला सामने नहीं आया है, हवाईअड्डे पर भी निगरानी बढ़ा दी गई है।

उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘ब्रिटेन से कनेक्टिंग उड़ानों से सोमवार को सात यात्री आए हैं। 15 से 21 दिसंबर के बीच 358 यात्री सीधे आए हैं। केन्द्र की मानक संचालन प्रक्रिया के तहत 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की निगरानी की जानी है। उन यात्रियों की सूचना जल्दी ही केन्द्र को दी जाएगी।’’
राव ने कहा कि ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की मदद और उनके स्वास्थ्य की निगरानी के लिए उन्हें एक विशेष फोन नंबर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 का यह नया प्रकार तेजी से फैलता है, हालांकि इसकी मृत्यु दर नगण्य है।

ब्रिटेन से हैदराबाद के लिए चार सीधी और सात कनेक्टिंग उड़ानें हैं। राव ने कहा कि कोविड-19 का टीका चार से पांच सप्ताह के भीतर आने की संभावना है और उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक ढांचा जुटाने का प्रयास किया जा रहा है।

तेलंगाना में कोविड-19 के नियंत्रण में होने का आश्वासन देते हुए राव ने बताया कि टीका लगाने के लिए अभी तक 1,000 लोगों की पहचान की गई है और फिलहाल विभिन्न स्तरों पर उनका प्रशिक्षण जारी है।

उन्होंने कहा, ‘‘टीके की करीब 3 करोड़ खुराक का भंडारण करने के लिए कोल्ड स्टोरेज चेन को मजबूत किया जा रहा है। ऐसे में जब राज्य को टीका प्राप्त होगा तो हम तत्काल टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू कर देंगे।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News