राष्ट्र निर्माण में राजीव गांधी की बड़ी भूमिका : सैम पित्रोदा

punjabkesari.in Monday, Oct 19, 2020 - 07:48 PM (IST)

हैदराबाद, 19 अक्टूबर (भाषा) राष्ट्र निर्माण में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और कांग्रेस के योगदान की प्रशंसा करते हुए उनके पूर्व सलाहकार सैम पित्रोदा ने सोमवार को कहा कि पार्टी जिन मूल्यों के लिए जानी जाती थी, वर्तमान में उन्हें चुनौती दी जा रही है।


उन्होंने कहा कि कांग्रेस विविधता, लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता, समग्रता और विकेंद्रीकरण के लिए जानी जाती है।


पित्रोदा ने कहा कि राजीव गांधी ने दूरसंचार, सॉफ्टवेयर, टीका उत्पादन के अलावा पंचायती राज आदि में काफी बड़ा योगदान दिया। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा बोए गए सही बीज, अब फल दे रहे हैं।


राजीव गांधी सद्भावना यात्रा स्मरण समिति की तरफ से सद्भावना पुरस्कार प्राप्त करने के बाद पित्रोदा अमेरिका से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बोल रहे थे।


पूर्व सांसद मधु यस्की गौड़ ने पित्रोदा की तरफ से यह पुरस्कार ग्रहण किया।


राजीव गांधी द्वारा 19 अक्टूबर 1990 को चारमीनार से सांप्रदायिक सौहार्द के लिए की गई ‘यात्रा’ की याद में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।


राजीव गांधी के साथ अपने जुड़ाव और देश के प्रति उनके योगदान को याद करते हुए पित्रोदा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री को स्पष्ट समझ थी कि देश को 21वीं सदी में ले जाने के लिए क्या करने की जरूरत है।


उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री बनने के बाद राजीव ने मुझे कुछ सार्थक करने का अवसर दिया और देश में दूरसंचार एवं आईटी के परिदृश्य को बदलने के लिए बड़ा फलक मौजूद था।’’

उनहोंने कहा कि युवाओं, उद्यमियों, दूरसंचार उद्योग और कई लोगों को इसका श्रेय जाता है, लेकिन पूरी यात्रा में सबसे महत्वपूर्ण राजीव गांधी थे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News