ऐतिहासिक व सांस्कृतिक संदर्भ में तमिलनाडु के लिए ‘तमिझगम’ का हवाला दिया : रवि

punjabkesari.in Thursday, Jan 19, 2023 - 09:38 AM (IST)

चेन्नई, 18 जनवरी (भाषा) तमिलनाडु के राज्यपाल आर. एन. रवि ने बुधवार को कहा कि उन्होंने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संदर्भ में राज्य को ‘तमिझगम’ कहा और इसे तमिलनाडु का नाम बदलने के सुझाव के रूप में लेना ‘गलत’ है।

रवि ने कहा कि चार जनवरी, 2023 को राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में काशी तमिल संगमम के कार्यकर्ताओं को सम्मानित करने के लिए दोनों स्थानों के बीच ऐतिहासिक सांस्कृतिक जुड़ाव पर चर्चा करते हुए उन्होंने ‘तमिझगम’ शब्द का उल्लेख किया था।

रवि ने राजभवन द्वारा जारी एक प्रेस नोट में कहा, ‘‘उन दिनों, कोई तमिलनाडु नहीं था। इसलिए ऐतिहासिक, सांस्कृतिक संदर्भ में मैंने ‘तमिझगम’ शब्द को अधिक उपयुक्त अभिव्यक्ति के रूप में संदर्भित किया।’’
रवि ने कहा, ‘‘यह धारणा या अनुमान कि यह तमिलनाडु का नाम बदलने का सुझाव था, गलत और संदर्भ से परे है। मेरे भाषण के आधार को समझे बिना, यह तर्क दिया गया कि राज्यपाल तमिलनाडु शब्द के खिलाफ हैं। यह चर्चा का विषय बन गया है। इसलिए, मैं इसे समाप्त करने के लिए यह स्पष्टीकरण दे रहा हूं।’’
काशी के साथ तमिल लोगों के सदियों पुराने सांस्कृतिक जुड़ाव का जश्न मनाने के लिए एक महीने तक आयोजित यह उत्सव हाल में संपन्न हुआ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News