तमिलनाडु : कोलाचल तट के नजदीक तेल टैंकर ने मछली पकड़ने वाली नौका को टक्कर मारी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2023 - 05:43 PM (IST)

चेन्नई, 17 जनवरी (भाषा) तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले के कोलाचल तट से करीब 60 नॉटिकल मील दूर समुद्र में लाइबेरिया के ध्वज वाले एक तेल टैंकर ने मछली पकड़ने वाली मशीन चालित नौका को कथित तौर पर टक्कर मार दी जिससे इस भारतीय नौका को क्षति पहुंची है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
पुलिस ने दावा किया कि गहरे समुद्र में मछली पकड़ने में इस्तेमाल होने वाली ‘सी क्वीन’ नामक इस नौका ने कोलाचल बंदरगाह से दूर लंगर डाला था और विशाल टैंकर उसे टक्कर मारने के बाद बिना रुके आगे बढ़ गया।
मछुआरों के संगठन मीनावर ओरुगिनाइप्पु के सचिव कैप्टन जॉनसन चार्ल्स ने दावा किया, ‘‘टैंकर सी क्वीन को कुछ दूर तक खींचता ले गया क्योंकि उसके लंगर की रस्सी पोत के प्रणोदक में फंस गई थी। नौका में पानी भरने लगा था और ऐसा प्रतीत हो रहा था कि वह डूब जाएगी, लेकिन चालक दल के एक सदस्य ने सूझबूझ का परिचय देते हुए रस्सी काट दी, जिसकी वजह से नौका और उसमें सवार लोगों की जान बची।’’
पुलिस ने बताया कि नौका पर सवार सभी 14 लोगों को बचा लिया गया है और वे इस हादसे से उबर रहे हैं। उन्होंने आपात संदेश भेजा था और नजदीक मौजूद एक अन्य नौका ने उन्हें बचाया एवं क्षतिग्रस्त नौका को कोलाचल बंदरगाह तक ले आई।
पुलिस को दी गई शिकायत में कप्तान रेसलिन डैनी ने दावा किया कि लाइबेरिया के ध्वज वाले टैंकर ने उनकी नौका को 14 जनवरी को दोपहर 12 बजकर करीब 30 मिनट पर टक्कर मारी और बिना रुके आगे बढ़ गया जिससे नौका का पतवार वाला हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। उन्होंने तेल टैंकर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
चार्ल्स ने ‘पीटीआई-भाषा’को बताया, ‘‘ हमने जहाजरानी महानिदेशालय को ऑनलाइन शिकायत की है और टैंकर के खिलाफ कार्रवाई करने और उसे अगले गंतव्य पर रोकने की मांग की है।’’
उन्होंने कहा कि अगर समय पर रस्सी न काटी जाती तो बड़ा हादसा हो सकता था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News