तमिलनाडु से चोरी हुई भगवान कृष्ण की नृत्य मुद्रा वाली मूर्ति अमेरिका के संग्रहालय में मिली

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2022 - 09:59 PM (IST)

चेन्नई, आठ दिसंबर (भाषा) तमिलनाडु के रामेश्वरम स्थित श्री एकांत रामास्वामी मंदिर से 1966 में चुराई गई भगवान श्री कृष्ण की नृत्य मुद्रा वाली मूर्ति अमेरिका के इंडियानापोलिस म्यूजियम ऑफ आर्ट में मिली है। तमिलनाडु पुलिस की अपराध जांच शाखा (सीआईडी) की मूर्ति शाखा ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

इस मूर्ति से संबंधित हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ धर्मादा विभाग के कार्यकारी अधिकारी की एक शिकायत की जांच करते हुए, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जी बालमुरुगन के नेतृत्व वाली टीम ने पाया कि मंदिर से कुल छह मूर्तियां चोरी हुई थीं। मंदिर से चोरी हुईं मूर्तियों में कृष्ण उर्फ केंदरवा कृष्ण (नृत्य मुद्रा), विष्णु (दो मूर्तियां), श्रीदेवी और भूदेवी (दो-दो) की मूर्तियां हैं।

मंदिर के कार्यकारी अधिकारी जी नारायणी ने इस साल नवंबर में शिकायत की थी कि 1966 में श्री एकांत रामास्वामी मंदिर, थंगाचिमदम गांव, रामेश्वरम सर्किल से संबंधित श्री कृष्ण की एक प्राचीन मूर्ति सहित तीन या अधिक मूर्तियां चोरी हो गई हैं। चूंकि, मंदिर के अभिलेखों में कृष्ण की नृत्य मुद्रा वाली मूर्ति का कोई चित्र उपलब्ध नहीं था, सीआईडी के मूर्ति प्रकोष्ठ ने फ्रेंच इंस्टीट्यूट ऑफ पांडिचेरी (आईएफपी) से मदद मांगी, जिसके बाद चित्रों को सत्यापित किया गया।

सीआईडी की मूर्ति शाखा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के. जयंत मुरली ने कहा, ‘‘यह पता चला कि 1958 में मंदिर में धातु की कुल 12 मूर्तियां थीं और 2012 में मंदिर के पुजारी ने अधिकारियों को धातु की छह मूर्तियां सौंपीं। इस तरह मंदिर से कुल छह मूर्तियां चोरी हुई थीं। ’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News