फसल बीमा नामांकन तिथि नवंबर के अंत तक बढ़ाए केंद्र : स्टालिन

punjabkesari.in Tuesday, Nov 15, 2022 - 05:40 PM (IST)

चेन्नई, 15 नवंबर (भाषा) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने केंद्र से राज्य के 27 जिलों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत धान की दूसरी फसल के नामांकन की अंतिम तारीख 15 नवंबर से बढ़ाकर 30 नवंबर करने का अनुरोध किया है।

स्टालिन ने मौजूदा उत्तर-पूर्वी मानसून मौसम में अप्रत्याशित बारिश से प्रभावित मयिलादुथुराई और कुड्डालोर जिलों की सोमवार को समीक्षा के दौरान माना कि फसल बीमा योजना में किसानों का नामांकन विभिन्न कारणों से सुचारू रूप से आगे नहीं बढ़ सका है।

स्टालिन ने कहा, ‘‘ किसानों का नामांकन, जो 15 सितंबर, 2022 से शुरू हुआ था। विशेष (सांबा/थलाडी/पीशनम) सीजन के दौरान अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा था। लेकिन, यह सुचारू रूप से आगे नहीं बढ़ सका क्योंकि नवरात्रि और दिवाली की छुट्टियों के बाद लगातार बारिश के कारण बड़ी संख्या में किसान साझा सेवा केंद्र और वित्तीय संस्थानों की सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम नहीं थे। उत्तर-पूर्वी मानसून और बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण भी किसानों को समस्या का सामना करना पड़ा।’’
स्टालिन ने केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को लिखे एक पत्र में कहा कि धान की फसल की बुआई में देरी के कारण प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत नामांकन की अंतिम तारीख 15 नवंबर से बढ़ाकर 30 नवंबर की जानी चाहिए।

इस पत्र की एक प्रति मंगलवार को मीडिया के साथ साझा की गयी।

उन्होंने कहा, ‘‘ इसलिए, मैं भारत सरकार से प्रमुख रूप से धान की खेती करने वाले जिलों तंजावुर, नागापट्टिनम, मयिलादुथुराई, तिरुवरूर, कुड्डालोर, पुदुकोट्टई के किसानों की बड़ी संख्या में मदद करने के लिए 27 जिलों में धान की फसल के नामांकन के लिए अंतिम तिथि बढ़ाने का अनुरोध करता हूं। इनमें मदुरै, करूर, सेलम, तिरुप्पुर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, रामनाथपुरम, थेनी, त्रिची, अरियालुर, वेल्लोर, रानीपेट, तिरुपथुर, तिरुवन्नामलाई, इरोड, धर्मपुरी, विल्लुपुरम, तिरुवल्लुर, कल्लाकुरिची, पेरम्बलुर और शिवगंगा भी शामिल हैं। ’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News