तमिलनाडु में एक हजार वर्ष पुरानी प्राचीन मूर्तियां जब्त

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2022 - 05:14 PM (IST)

चेन्नई, 10 अगस्त (भाषा) तमिलनाडु की सीआईडी-आइडल विंग ने तंजावुर जिले के स्वामीमलाई में एक स्थान से पांच प्राचीन मूर्तियों समेत आठ मूर्तियां जब्त की हैं। बताया जा रहा है कि ये पांच मूर्तियां कम से कम एक हजार साल पुरानी हैं।

जब्त की गईं मूर्तियों में 200 किलोग्राम की देवी बोगशक्ति अम्मन की उत्कृष्ट नक्काशीदार मूर्तियां, बैठी और खड़ी मुद्रा वाली बुद्ध की दो मूर्तियां और अंडाल व भगवान विष्णु की मूर्तियां शामिल हैं। ये मूर्तियां एक हजार साल पुरानी बताई जा रही हैं। इसके अलावा तीन और मूर्तियां जब्त की गई हैं, जिन्हें 100 साल पुरानी बताया जा रहा है। इनमें देवी शिवकामी और रमन महर्षि की मूर्तियां शामिल हैं। इन मूर्तियों की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में कई करोड़ रुपये आंकी गई है।

पुलिस की आइडल विंग ने शिवकांची में चोरी के एक मामले में नामजद जी. मसिलामणि के कोडमबक्कम में स्थित घर पर छापा मारा, जिसमें उसे नाकामी हाथ लगी। इसके बाद पुलिस स्वामीमलाई पहुंची और तलाशी वारंट हासिल करने के बाद नौ अगस्त को उसके एक ठिकाने पर छापेमारी की।

आइडल विंग सीआईडी ​​के डीजीपी के जयंत मुरली ने कहा कि टीम को सबसे पहले नटराज की एक प्राचीन मूर्ति का पता चला। इसके बाद, जब टीम ने तलाशी तेज की, तो सात अन्य मूर्तियां मिलीं। तलाशी के दौरान प्राचीन प्रमाण पत्र मिले। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन प्राचीन मूर्तियों की कीमत कई करोड़ रुपये आंकी गई है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News