गांधीग्राम ट्रस्ट स्वतंत्रता दिवस पर खादी के 5,000 राष्ट्रीय ध्वज निशुल्क बांटेगा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2022 - 12:20 PM (IST)

चेन्नई, 10 अगस्त (भाषा) तमिलनाडु में कम से कम पांच ग्राम पंचायतें इस स्वतंत्रता दिवस को सिवासैलम में गांधीग्राम ट्रस्ट के अव्वई आश्रम द्वारा खास तौर पर तैयार खादी के राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी।

केंद्र के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान से प्रेरित गांधीग्राम आश्रम ने खादी के 5,000 तिरंगे बनाने का अभियान शुरू किया है। यह आश्रम तमिलनाडु के दक्षिण में तिरुनेलवेली जिले में स्थित है। इन झंडों को ग्राम पंचायतों को निशुल्क दिया जाएगा, ताकि ग्रामीण अपने घर की छतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकें।
गांधीग्राम ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी के. शिवकुमार ने कहा, ‘‘हमने राष्ट्रीय ध्वज बनाने और उन पर अशोक चक्र छापने के लिए 10 लोगों को प्रशिक्षित किया है। वे सिवासैलम में हमारी सिलाई इकाई में पांच अन्य लोगों के साथ काम कर रहे हैं।’’
उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि हर रोज करीब 500 से 600 झंडे बनाए जाते हैं और गांधीग्राम ट्रस्ट को इन झंडों को ग्राम पंचायतों को वितरित करने के लिए 12 अगस्त तक उत्पादन पूरा कर लेने की उम्मीद है।
उन्होंने बताया कि ट्रस्ट के आजीविका कार्यक्रम के तहत ज्यादातर महिला कामगारों को प्रशिक्षित किया गया है। उन्हें पूरे साल रोजगार मुहैया कराया जाएगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News