देश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए अनवरत कार्य कर रही है सरकार: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

punjabkesari.in Sunday, Jun 26, 2022 - 02:46 PM (IST)

चेन्नई, 26 जून (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने रविवार को यहां कहा कि केंद्र सरकार देश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए अनवरत कार्य कर रही है ताकि हर नागरिक को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा मिल सके।

पुडुचेरी का दौरा करने के बाद, अपनी यात्रा के दूसरे दिन मांडविया ने कई कार्यक्रमों में भाग लिया और पास के अवाडी में केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) केंद्र की आधारशिला रखने के समारोह में भी भाग लिया।

समारोह के बाद उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार देश भर में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए अनवरत कार्य कर रही है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आज हर नागरिक को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा मिले।’’
उन्होंने कहा कि कोई बीमारी ‘‘बताकर’’ नहीं आती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सीजीएचएस केंद्र ‘‘आने वाले समय’’ में सभी को लाभान्वित करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र (अवाडी में) एक बड़े पॉलीक्लिनिक अस्पताल के साथ स्वास्थ्य सुविधा दायरे का विस्तार करेगा और सीजीएचएस सेवाओं की पहुंच में सुधार करेगा तथा केंद्र सरकार के सेवारत एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों को लाभान्वित करेगा।’’
मांडविया ने शहर में तमिलनाडु सरकार के मल्टी-सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का भी दौरा किया और वहां प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल में लगी रोबोटिक सर्जरी मशीन का भी निरीक्षण किया।

मांडविया ने कहा, ‘‘सर्जन को रोबोटिक उपकरणों के उपयोग जटिल सर्जरी को आसानी से करने में मदद करती है। ’’
अपनी संक्षिप्त यात्रा के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने रोगियों और गंभीर चोटों से ग्रसित खिलाड़ियों के साथ बातचीत की, जिनका अस्पताल में उन्नत तकनीक आधारित सर्जरी के साथ इलाज किया जा रहा है।

इससे पहले दिन में, मांडविया ने शहर में मरीन बीच के पास कामराजार सलाई (या प्रसिद्ध बीच रोड) पर एक साइकिल रैली में भाग लिया।

मांडविया ने शहर में ‘फिट इंडिया, हेल्दी इंडिया’ साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाने के बाद युवाओं से कहा, ‘‘कम या ज्यादा, लंबी या छोटी, आप जैसे चाहें साइकिल चलाएं, लेकिन जरूर चलाएं।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News