तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने मंदिर को सौंपा 10 करोड़ रुपये का स्वर्ण बॉन्ड

punjabkesari.in Wednesday, Jun 15, 2022 - 08:36 PM (IST)

चेन्नई, 15 जून (भाषा) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने बुधवार को विरुधुनगर जिले के इरुक्कनकुडी में अरुलमिगु मरियम्मन मंदिर के अधिकारियों को स्वर्ण मुद्रीकरण योजना के तहत 10 करोड़ रुपये का स्वर्ण बॉन्ड सौंपा।

स्वर्ण मुद्रीकरण योजना का उद्देश्य मंदिरों का राजस्व बढ़ाना है।

अरुलमिगु मरिअम्मन मंदिर के अप्रयुक्त सोने के गहने जिन्हें सोने की छड़ों में बदल दिया गया था, हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक के पास जमा किए गए थे।

इस दौरान राज्य सरकार में मंत्री पी के शेखर बाबू की मौजूदगी में स्वर्ण जमा प्रमाणपत्र पर्यटन एवं हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग के प्रमुख सचिव बी चंद्र मोहन को सौंपा गया। इस अवसर पर अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

पिछले साल अक्टूबर में राज्य सरकार द्वारा स्वर्ण मुद्रीकरण योजना को फिर से शुरू करने के बाद, इरुक्कनकुडी के अरुलमिगु मरिअम्मन मंदिर को स्वर्ण बॉन्ड दिया गया है। मूल रूप से यह योजना 1979 में शुरू की गई थी।

इस योजना के तहत भक्तों द्वारा चढ़ाए गए सोने के ऐसे छोटे गहने जो मंदिरों के पास अप्रयुक्त पड़े हुए हैं, उन्हें सोने की छड़ों में बदल दिया जाएगा और राजस्व उत्पन्न करने के लिए राष्ट्रीयकृत बैंकों में जमा किया जाएगा। इस राजस्व के जरिए मंदिरों का जीर्णोद्धार और मरम्मत कार्य किया जाएगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News