वायु गुणवत्ता सुधारने के प्रयासों में सक्रिय कार्यकर्ता बने युवा: केंद्रीय मंत्री

punjabkesari.in Saturday, May 21, 2022 - 04:41 PM (IST)

चेन्नई, 21 मई (भाषा) केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने लोगों, विशेषकर युवाओं से सतत जीवनशैली, उचित व्यवहार और दृष्टिकोण अपनाकर वायु गुणवत्ता सुधारने के लिये सक्रिय कार्यकर्ता बनने की अपील की। उन्होंने कहा कि जनभागीदारी अथवा सहभागी शासन के जरिये ‘सभी के लिए स्वच्छ वायु’ सुनिश्चित की जा सकती है।

मंत्री ने जोर देते हुए कहा कि ‘सभी के लिए स्वच्छ वायु’ को एक सहभागी मिशन बनाने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि वायु गुणवत्ता में सुधार के प्रयासों के चलते देश भर के शहरों में बेहतर वायु गुणवत्ता की उपलब्धि हासिल करने की दिशा में सकारात्मक रुझान दिखा है।

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन अगर हम वह हासिल करना चाहते हैं जो हम चाहते हैं, तो ''जनभागीदारी'' या सहभागी शासन इसकी कुंजी है।''''
यादव ने यहां दक्षिणी क्षेत्र के एक सजग करने सह समीक्षा कार्यशाला - राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) और एक्सवी-एफसी मिलियन प्लस सिटीज चैलेंज फंड (एक्सवी-एफसी एमपीसीसीएफ) की शुरुआत करते हुए ये बातें कहीं।

उन्होंने युवा आबादी से सतत जीवन शैली, उचित व्यवहार और दृष्टिकोण अपनाकर वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के मिशन में सक्रिय कार्यकर्ता बनने की अपील की।

यादव ने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि सभी हितधारकों के समन्वय, सहयोग, भागीदारी और निरंतर प्रयासों से वायु प्रदूषण के मुद्दे से व्यापक तरीके से निपटने में एनसीएपी के उद्देश्यों को प्राप्त किया जाएगा।’’



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News