चेन्नई के सरकारी अस्पताल में आग लगी, 100 से ज्यादा रोगियों को सुरक्षित निकाला गया

punjabkesari.in Wednesday, Apr 27, 2022 - 09:41 PM (IST)

चेन्नई, 27 अप्रैल (भाषा) चेन्नई के एक सरकारी अस्पताल के एक ब्लॉक में बुधवार को आग लग गयी और अधिकारियों ने बड़ी तेजी से 100 से ज्यादा रोगियों को वहां से निकालकर एक बड़े हादसे को टाल दिया और दमकलकर्मियों ने तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग को बुझा लिया।

घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

राजीव गांधी सरकारी जनरल अस्पताल की पुरानी सर्जिकल इकाई में आग लग गयी और डॉक्टरों, अस्पताल के कर्मियों और तमिलनाडु दमकल सेवा तथा पुलिस विभाग के कर्मियों ने वहां भर्ती रोगियों को बहुत तेजी से निकालकर पास के ब्लॉक में पहुंचाया। आईसीयू में तीन रोगियों के अलावा ओल्ड सर्जिकल इकाई में भर्ती सभी 99 रोगियों को सुरक्षित निकाला गया।

बताया जा रहा है कि बिजली के शॉर्ट सर्किट के बाद तीन ऑक्सीजन सिलेंडरों में विस्फोट हो गया और आग लग गयी। इससे लोगों में दहशत फैल गयी।

सुरक्षित स्थान पर जाने की कोशिश कर रहे कुछ रोगियों और दो नर्सों द्वारा एक महिला को ले जाने जैसे दृश्य वाले कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर देखे जा सकते हैं। ब्लॉक से आग की लपटें निकलने के बाद एक विस्फोट हुआ और वहां मौजूद लोगों की चिंता और बढ़ गयी।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एम सुब्रमण्यम ने तमिलनाडु विधानसभा में घटना की जानकारी देते हुए कहा कि डॉक्टरों, कर्मियों की सूझबूझ और दमकल तथा पुलिस कर्मियों की त्वरित कार्रवाई से एक बड़ा हादसा टाल दिया गया।

उन्होंने कहा, ‘‘दमकल और बचाव सेवा के कर्मियों ने करीब तीन घंटे तक आग की लपटों से जूझकर उस पर काबू पाया। शुरू में चार दमकल वाहनों को सेवा में लगाया गया था।’’
उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आग लगने के पीछे बिजली का शॉर्ट सर्किट होने का संदेह है। आईसीयू और अन्य वार्ड उसी तल पर हैं जहां आग लगी। आग की सूचना मिलते ही दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे। उस तल पर मौजूद सभी रोगियों को सुरक्षित दूसरे वार्डों में पहुंचाया गया।’’
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने उन्हें और स्वास्थ्य सचिव को निजी तौर पर आग बुझाने के लिए उठाये जा रहे कदमों पर नजर रखने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘आईसीयू में तीन रोगियों के अलावा करीब 99 मरीजों को सुरक्षित निकाला गया।’’
पूर्ववर्ती अन्नाद्रमुक सरकार के 10 साल के दौरान ‘इमारत के खराब रखरखाव’ होने की ओर इशारा करते हुए सुब्रमण्यम ने कहा कि मुख्यमंत्री से परामर्श के बाद दो नये ब्लॉकों के निर्माण के लिए कदम उठाये जाएंगे।

सुब्रमण्यम, स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन, चेन्नई नगर निगम की मेयर आर प्रिया व वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने बचाव अभियान का निरीक्षण किया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News