तमिलनाडु विधानसभा में भाजपा और मुख्यमंत्री के बीच ‘संघीय सरकार’ शब्द को लेकर बहस हुई

punjabkesari.in Thursday, Jun 24, 2021 - 12:14 AM (IST)

चेन्नई, 23 जून (भाषा) तमिलनाडु विधानसभा में बुधवार को राज्य सरकार और भाजपा विधायक के बीच केंद्र का हवाला देने के लिए ‘संघीय सरकार’ शब्द के इस्तेमाल पर बहस हो गई। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि वे इस शब्द का इस्तेमाल करते रहे हैं, क्योंकि इसमें संघवाद का अर्थ है।

भाजपा विधायक एन नागेंद्रन ने नव निर्वाचित द्रमुक सरकार द्वारा केंद्र सरकार के संदर्भ के लिए " संघ सरकार" का उपयोग करने का उल्लेख करते हुए कहा कि इन शब्दों के चयन में कुछ गलत नहीं है और संविधान भी कहता है कि “इंडिया जो भारत है, राज्यों का संघ होगा। ”
राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए नागेंद्रन ने इसके इस्तेमाल की मंशा जाननी चाही। उन्होंने पूछा “क्या इसका इस्तेमाल "कुछ और सोचकर" किया जा रहा है?” वह अन्नाद्रमुक की पिछली सरकार में मंत्री थे। हालांकि बाद में भाजपा में शामिल हो गए थे। हस्तक्षेप करते हुए स्टालिन ने कहा कि केंद्र को संदर्भ में "संघीय सरकार" शब्दों के इस्तेमाल से किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन दो शब्दों में संघवाद का अर्थ है और यही कारण है कि उन्होंने इसका इस्तेमाल किया।

मुख्यमंत्री ने कहा, “हमारे संविधान का पहला अनुच्छेद कहता है कि इंडिया जो भारत है, राज्यों का एक संघ होगा। हम केवल उसी का उपयोग कर रहे हैं। हम किसी ऐसी चीज का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं जो कानूनी नहीं है। संघ गलत शब्द नहीं है।”

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News