अडाणी समूह को कर्ज से बैंकों की ऋण गुणवत्ता पर असर नहींः मूडीज

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 09:54 AM (IST)

नयी दिल्ली, सात फरवरी (भाषा) साख तय करने वाली एजेंसी मूडीज ने मंगलवार को कहा कि अडाणी समूह की कंपनियों को बैंकों का कर्ज इतना अधिक नहीं है कि उनकी ऋण गुणवत्ता को प्रभावित कर सके।

मूडीज इंवेस्टर सर्विस ने एक बयान में कहा कि अडाणी समूह को कर्ज देने के मामले में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक निजी बैंकों से कहीं आगे हैं लेकिन ज्यादातर बैंकों के कुल ऋण वितरण में अडाणी समूह की हिस्सेदारी एक प्रतिशत से भी कम है।

इस संदर्भ में मूडीज ने कहा, "बैंकों का जोखिम बढ़ सकता है अगर अडाणी समूह बैंकों से लिए गए कर्ज पर अधिक निर्भर हो जाता है।"
अमेरिकी निवेश शोध फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की प्रतिकूल रिपोर्ट आने के बाद से अडाणी समूह के शेयरों में तगड़ी गिरावट आई है। इसकी वजह से भारतीय बैंकों की तरफ से समूह को दिए गए कर्ज को लेकर भी आशंका जताई जाने लगी है।
मूडीज ने कहा है कि भारतीय बैंकों के कर्ज को लेकर भले ही जोखिम कम है लेकिन मौजूदा घटनाक्रम की वजह से अडाणी समूह को अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिलने वाले वित्त में गिरावट आ सकती है। अडाणी समूह ने कहा है कि उसके कर्ज का बड़ा हिस्सा विदेश से आया है।

रेटिंग एजेंसी को उम्मीद है कि भारतीय बैंकों के कंपनियों को दिए गए कर्ज की गुणवत्ता कुल मिलाकर स्थिर बनी रहेगी।
उसने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में कंपनियों ने आम तौर पर अपने कर्ज को कम किया है। यह बैंकों के कॉरपोरेट कर्ज खाते में मध्यम वृद्धि से परिलक्षित भी होता है...।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News