रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 09:19 PM (IST)

नयी दिल्ली, एक फरवरी (भाषा) बुधवार को ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-


अर्थ154 लीड बजट आम चुनाव से पहले आम बजट में आयकर मोर्चे पर राहत; बुजुर्गों, महिलाओं को भी सौगात
नयी दिल्ली, अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को पेश नरेंद्र मोदी सरकार के अंतिम पूर्ण बजट में सभी तबकों को साधने का प्रयास किया। उन्होंने जहां एक तरफ मध्यम वर्ग और नौकरीपेशा लोगों को आयकर मोर्चे पर राहत देने की घोषणा की, वहीं लघु बचत योजनाओं के तहत निवेश सीमा बढ़ाकर बुजुर्गों और नई बचत योजना के जरिये महिलाओं को भी सौगात दी है।

दि55 बजट दूसरी लीड मोदी बजट ‘ऐतिहासिक’, वंचितों के सपने पूरे करने वाला : प्रधानमंत्री
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को आम बजट 2023-24 को ‘‘ऐतिहासिक’’ करार देते हुए कहा कि ‘‘अमृत काल’’ के पहले बजट ने विकसित भारत के संकल्प और गरीबों एवं मध्यम वर्ग सहित आकांक्षी समाज के सपनों को पूरा करने के लिए एक मजबूत आधार स्थापित किया है।

दि75 बजट राहुल ‘मित्रकाल बजट’ से साबित हुआ कि सरकार के पास भविष्य के निर्माण की कोई रूपरेखा नहीं: राहुल नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट को ‘मित्रकाल बजट’ करार देते हुए बुधवार को कहा कि इससे साबित होता है कि सरकार के पास भारत के भविष्य के निर्माण की कोई रूपरेखा नहीं है।

अर्थ74 बजट प्राथमिकता क्षेत्र बजट के सात प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा, हरित विकास, वित्तीय क्षेत्र शामिल: सीतारमण
नयी दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को आम बजट 2023-24 की सात प्राथमिकताओं को सूचीबद्ध किया। इसमें बुनियादी ढांचा, हरित विकास, वित्तीय क्षेत्र और युवा शक्ति शामिल हैं।


अर्थ138 बजट दूसरीलीड बुनियादी ढांचा पूंजीगत व्यय बुनियादी ढांचा विकास पर पूंजीगत व्यय 33 प्रतिशत बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये करने की घोषणा
नयी दिल्ली, वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में बुनियादी ढांचा विकास पर पूंजीगत व्यय 33 प्रतिशत बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये करने की घोषणा की गई है। यह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 3.3 प्रतिशत बैठता है।

अर्थ117 बजट: महंगा-सस्ता बजट: टीवी, मोबाइल होंगे सस्ते; सोना, सिगरेट, आयातित कारें महंगी
नयी दिल्ली, भारत में विनिर्मित मोबाइल फोन और टीवी सेट के दाम घटने वाले हैं क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उनके कलपुर्जों के आयात पर बुनियादी सीमा शुल्क (बीसीडी) में कटौती की घोषणा की है। हालांकि, इस बजट के बाद सिगरेट के शौकीनों की जेब ढीली होने जा रही है क्योंकि सरकार ने इनपर कर बढ़ा दिया है।

संसद5 बजट लीड शिक्षा बजट : 5-जी अनुप्रयोगों के लिए इंजीनियरिंग कालेजों में 100 प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी नयी दिल्ली, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को घोषणा की कि शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के लिए तीन उत्कृष्टता केंद्र और इंजीनियरिंग संस्थानों में 5-जी सेवाओं का उपयोग करते हुए अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए 100 प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी।

अर्थ132 बजट लीड कृषि सरकार ने 2023-24 के लिए कृषि ऋण लक्ष्य 11 प्रतिशत बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया नयी दिल्ली, सरकार ने बुधवार को पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान केंद्रित करते हुए अगले वित्त वर्ष के लिए कृषि ऋण लक्ष्य को 11 प्रतिशत बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये करने की घोषणा की। कृषक समुदाय को रियायती दरों पर अधिक कृषि कर्ज देने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है।

संसद4 बजट लीड रेल बजट में रेलवे के लिये अब तक का सर्वाधिक पूंजीगत परिव्यय, 2.40 लाख करोड़ रूपये उपलब्ध कराये गए नयी दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि 2023-24 के आम बजट में रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये का पूंजीगत परिव्‍यय उपलब्‍ध कराया गया है जो रेलवे के लिए अब तक का सबसे अधिक पूंजीगत परिव्‍यय है।


दि65 दिल्ली उपराज्यपाल एमसीडी सदन उपराज्यपाल ने छह फरवरी को महापौर चुनने के लिए एमसीडी सदन का सत्र बुलाने को मंजूरी दी : अधिकारी
नयी दिल्ली, दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने छह फरवरी को महापौर के चुनाव के लिए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के सदन का सत्र बुलाने को मंजूरी दे दी है। उपराज्यपाल के आधिकारिक आवास ‘राजनिवास’ के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

प्रादे98 कश्मीर हिमस्खलन दूसरी लीड मौत कश्मीर के गुलमर्ग में हिमस्खलन की चपेट में आकर पोलैंड के दो पर्यटकों की मौत
श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर में गुलमर्ग के ऊपरी इलाकों में बुधवार को भारी हिमस्खलन हुआ जिसमें पोलैंड के दो पर्यटकों की मौत हो गई और 21 लोग फंस गए, जिन्हें बाद में बचा लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

वि26 अमेरिका डोभाल हिक्स लीड रक्षा गठबंधन और साझेदारी बनाना सर्वोच्च प्राथमिकता: कैथलीन हिक्स ने एनएसए डोभाल से कहा
वाशिंगटन, अमेरिका की उप रक्षा मंत्री डॉ. कैथलीन हिक्स ने यहां राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से मुलाकात में कहा कि उनके विभाग के लिए गठबंधन और साझेदारी का निर्माण करना सर्वोच्च प्राथमिकता है। अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन ने यह जानकारी दी।

खेल23 खेल भारत पारी भारत ने न्यूजीलैंड को दिया 235 रन का लक्ष्य
अहमदाबाद, भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के तीसरे और अंतिम टी20 मैच में बुधवार को यहां पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 234 रन बनाये।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News