तकनीकी कपड़ों के शोध एवं विकास की 15 परियोजनाएं स्वीकृत

punjabkesari.in Friday, Jan 27, 2023 - 09:12 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (भाषा) कपड़ा क्षेत्र में शोध के लिए करीब 32.25 करोड़ रुपये मूल्य की 15 रणनीतिक परियोजनाओं को शुक्रवार को मंजूरी दी गई।

कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में संपन्न मिशन संचालन समूह की पांचवीं बैठक में इन शोध एवं विकास परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई। इन परियोजनाओं को सरकार ने राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन के तहत मंजूरी दी हुई है।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, देश में तकनीकी कपड़ा के क्षेत्र में युवा इंजीनियरिंग प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देना वक्त की जरूरत है। विशिष्ट धागा, सुरक्षात्मक वस्त्र, उच्च प्रदर्शन वाले वस्त्र, चिकित्सा वस्त्र, टिकाऊ वस्त्र और निर्माण सामग्री के लिए कपड़ों के बारे में शोध और विकास गतिविधियों के लिए ये परियोजनाएं संचालित की जाएंगी।
इस अवसर पर गोयल ने कहा कि अग्रणी कपड़ा विनिर्माताओं एवं शोध संस्थानों को एक साथ मिलकर स्वदेशी स्तर पर रणनीतिक एवं उच्च-मूल्य वाले तकनीकी कपड़ा उत्पादों के विकास की दिशा में काम करना चाहिए। इसमें राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन भी सहयोग देगा।

उन्होंने इस मिशन के तहत तकनीकी कपड़ों के विकास में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों एवं मशीनों का भी घरेलू स्तर पर विकास किया जाना चाहिए। इसके लिए उद्योग को पूरी क्षमता से काम करना होगा।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News