यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से पर्यटक स्थल गोद लेने को कहा

punjabkesari.in Friday, Jan 27, 2023 - 07:24 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (भाषा) विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश के विश्वविद्यालयों एवं उच्च शिक्षण संस्थानों से कोई पर्यटक स्थल गोद लेने, छात्रों को उस स्थल के बारे में जानकारी प्राप्त करने को प्रोत्साहित करने तथा वार्षिक अध्ययन यात्रा में इन स्थलों को शामिल करने का आग्रह किया है।
यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने 25 जनवरी को विश्वविद्यालयों के कुलपतियों तथा कालेजों/संस्थानों के प्राचार्यो को लिखे पत्र में यह बात कही।
जैन ने अपने पत्र में लिखा कि भारत पर्यटक स्थलों से भरा हुआ है और विश्व भर से काफी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। उन्होंने कहा कि युवा छात्रों को इन पर्यटक स्थलों पर जाने को प्रोत्साहित करना चाहिए ताकि वे देश की समृद्ध धरोहर, संस्कृति, स्थापत्य, वन्यजीवन आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।
यूजीसी के सचिव ने अपने पत्र के साथ प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) कार्य बिन्दु पर विश्वविद्यालयों द्वारा पर्यटक स्थलों को गोद लेने के कार्यक्रम का सिद्धांत नोट भी साझा किया।
इस दस्तावेज के अनुसार, मई 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई समीक्षा बैठक में यह सुझाव दिया गया कि देश के बारे में छात्रों की जानकारी बढ़ाने के लिये प्रत्येक विश्वविद्यालय को किसी पर्यटक स्थल की पहचान करनी चाहिए, इन स्थलों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिये छात्रों को प्रोत्साहित करना चाहिए तथा वर्ष भर इन स्थलों पर केंद्रित गतिविधियों का आयोजन करना चाहिए।
इसमें कहा गया है कि प्रत्येक विश्वविद्यालय/संस्थान को एक-एक पर्यटक स्थल को गोद लेना चाहिए।
कार्यक्रम के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि प्रत्येक विश्वविद्यालयों/संस्थानों को ऐसे शहरों, नगरों, वन्यजीव अभयारण्य या पर्यटन की दृष्टि से किसी प्रसिद्ध स्थान के पास पर्यटन स्थल को गोद लेना चाहिए।
इसमें कहा गया है कि ऐसे चिन्हित पर्यटक स्थल से जुड़े मुख्य विषय पर वर्ष भर गतिविधियों का आयोजन किया जाना चाहिए जिसमें चित्रकला प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता आदि शामिल है।
दस्तावेज के अनुसार इस कार्यक्रम के तहत छात्रों के लिये 2-3 दिनों की वार्षिक अध्ययन यात्रा आयोजित करना चाहिए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News