शाम साढ़े छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Friday, Jan 27, 2023 - 06:31 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (भाषा) शुक्रवार को ‘भाषा’ की विभिन्न फाइल से शाम साढ़े छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :-

दि32 मोदी लीड परीक्षा पे चर्चा कभी ‘शॉटकर्ट’ ना अपनाएं, नकल से अल्पकालिक फायदा, लेकिन दीर्घकालिक नुकसान : मोदी ने छात्रों से कहा
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को छात्रों को दिए अपने संदेश में कहा कि वे जीवन में कभी भी ‘‘शॉर्टकट’’ का रास्ता ना अपनाएं। उन्होंने नकल के प्रति भी छात्रों को आगाह किया और कहा कि इससे उन्हें अल्पकालिक लाभ तो हो सकता है लेकिन दीर्घकालिक नुकसान ही होगा।

दि37 भारत पाक लीड सिंधु नोटिस भारत ने सिंधु जल संधि में संशोधन के लिये पाकिस्तान को नोटिस भेजा
नयी दिल्ली, भारत ने सितंबर 1960 की सिंधु जल संधि में संशोधन के लिए पाकिस्तान को नोटिस भेजा है। यह नोटिस इस्लामाबाद द्वारा इस संधि को लागू करने को लेकर अपने रुख पर अड़े रहने के कारण जारी किया गया है। सरकारी सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

प्रादे66 कश्मीर लीड राहुल पुलिस इंतजाम ध्वस्त होने के कारण आज की यात्रा रद्द करनी पड़ी: राहुल
खानबल(कश्मीर), कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान पुलिस का इंतजाम ध्वस्त हो गया था, जिसके बाद अपने सुरक्षाकर्मियों की सलाह पर उन्होंने आज की यात्रा रद्द कर दी।

दि45 दिल्ली डीयू बीबीसी वृत्तचित्र बीबीसी वृत्तचित्र के लिए डीयू के नॉर्थ कैंपस में जमा हुए छात्रों को हिरासत में लिया गया
नयी दिल्ली, बीबीसी के 2002 के गुजरात दंगों पर बने विवादास्पद वृत्तचित्र के प्रदर्शन के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में शुक्रवार को जमा हुए अनेक छात्रों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। कुछ छात्र कार्यकर्ताओं ने यह आरोप लगाया।

दि42 न्यायालय लीड ललित मोदी वकील ललित मोदी की टिप्पणी के खिलाफ याचिका पर आदेश देने से न्यायालय का इनकार
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को उस याचिका पर कोई भी आदेश पारित करने से इनकार कर दिया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूर्व प्रमुख ललित मोदी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में पूर्व अटॉर्नी जनरल एवं वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी के खिलाफ ‘अपमानजनक’ टिप्पणी की थी।


अर्थ36 गेहूं बुवाई गेहूं बुवाई का रकबा अब तक 0.37 प्रतिशत बढ़ा, फसल की स्थिति बेहतर नयी दिल्ली, चालू रबी सत्र में अभी तक गेहूं बुवाई का रकबा 0.37 प्रतिशत की मामूली वृद्धि के साथ 341.85 लाख हेक्टेयर हो गया है। आंकड़ों से पता चलता है कि राजस्थान, महाराष्ट्र और बिहार में खेती के रकबे में अच्छी वृद्धि हुई है।


प्रादे71 गुजरात पुल हादसा लीड आरोपपत्र गुजरात : मोरबी पुल हादसा मामले में आरोप पत्र दाखिल
मोरबी, गुजरात के मोरबी शहर में पिछले साल अक्टूबर में एक झूला पुल गिरने की घटना में पुलिस ने शुक्रवार को आरोप पत्र दाखिल कर दिया। इस हादसे में 135 लोग मारे गए थे और कई अन्य लोग घायल हो गये थे।

अर्थ27 शेयर सौदा निपटान घरेलू शेयर बाजारों में अब सौदों का निपटान कारोबार के एक दिन के भीतर होगा
नयी दिल्ली, घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार से एक नए दौर की शुरूआत हुई। बाजार में सौदों का निपटान अब कारोबार के बाद एक दिन के भीतर (टी प्लस 1) ही हो जाएगा। इससे जहां निवेशकों के लिए नकदी की स्थिति बेहतर होगी और पूंजी दक्षता बढ़ेगी, वहीं पूरे उद्योग के लिये जोखिम कम करने में मदद मिलेगी।

दि39 स्वास्थ्य मांडविया महामारी के बीच देश की ‘‘बायोफार्मा इंडस्ट्री’’ रणनीतिक महत्व की संपदा साबित हुई : मांडविया
नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण पिछले कुछ वर्षों में चिकित्सा आपात स्थिति ने देखा है कि भारत की ‘‘बायोफार्मा और डायग्नोस्टिक इंडस्ट्री’’ न केवल घरेलू स्तर पर बल्कि विश्व स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य आवश्यकता को पूरा करने के लिए रणनीतिक महत्व की संपदा साबित हुई है।


वि28 पर्यावरण दूसरीलीड चीता भारत, दक्षिण अफ्रीका ने 12 चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो लाने के लिए करार किया
नयी दिल्ली/जोहानिसबर्ग, चीतों के पुनर्वास के महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत नामीबिया से आठ चीतों को लाए जाने के कुछ महीने बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका ने आखिरकार अगले महीने अफ्रीकी देश से एक दर्जन चीतों को लाने और उन्हें मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में फिर से भेजने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

वि18 अमेरिका लीड भारत अमेरिका के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदार है भारत : बाइडन प्रशासन
वाशिंगटन, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल के अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन सहित शीर्ष अमेरिकी नेतृत्व के साथ बातचीत के लिए एक महत्वपूर्ण दौरे पर वाशिंगटन पहुंचने से पहले राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने कहा कि भारत, अमेरिका के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदार है।

खेल14 खेल टेनिस लीड ओपन ऑस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में आमने सामने होंगे जोकोविच और सिटसिपास
मेलबर्न, सर्बिया के चौथे वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच ने शुक्रवार को यहां गैर वरीय अमेरिकी खिलाड़ी टॉमी पॉल पर 7-5, 6-1, 6-2 की जीत से ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल के फाइनल में प्रवेश किया जिसमें वह रविवार को तीसरे वरीय स्टेफानोस सिटसिपास के सामने होंगे।


द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के तहत जारी खबरें

वि15 अफ्रीका-जैव विविधता-मानचित्रण मौजूदा रफ्तार से अफ्रीका की जैव विविधता के मानचित्रण में 150 वर्ष लगेंगे, जिन्हें जानते नहीं उन्हें बचाएंगे कैसे
कोपेनहेगन, अफ्रीकी महाद्वीप जैव विविधता से भरपूर है। 2016 की एक रिपोर्ट में, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने लिखा: यह अफ्रीका के बायोम मैंग्रोव से रेगिस्तान तक, भूमध्यसागरीय से उष्णकटिबंधीय जंगलों तक, समशीतोष्ण से उपोष्णकटिबंधीय और पर्वतीय घास के मैदानों और सवाना तक और यहां तक ​​कि बर्फ से ढके पहाड़ों तक फैले हुए हैं।


वि17 यूक्रेन-मानव अधिकार-रिकॉर्ड यूक्रेन का मानवाधिकार रिकार्ड रूस से बेहतर पर वैश्विक औसत से बहुत नीचे
न्यूयार्क, फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से, प्रमुख पश्चिमी मीडिया की कहानी स्पष्ट रही है - रूस "वैश्विक खलनायक" है और यूक्रेन एक अन्यायपूर्ण युद्ध का शिकार एक आदर्श देश है।

वि23 कैलिफ़ोर्निया-जलवायु-योजना कैलिफोर्निया की महत्वाकांक्षी जलवायु योजना दुनिया भर में ऊर्जा परिवर्तन को तेज करने में मदद कर सकती है
डेविस, कैलिफोर्निया एक दुस्साहसिक नयी जलवायु योजना की शुरुआत करने जा रहा है, जिसका उद्देश्य 2045 तक राज्य के ग्रीनहाउस गैस फुटप्रिंट को खत्म करना है, और इस प्रक्रिया में, उत्सर्जन को अपनी सीमाओं से कहीं आगे तक कम करना है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News