व्यावसायिक और कोविड संबंधी कारणों से गुजरात में सीप्लेन परिचालन रुका: सरकार

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2022 - 07:42 PM (IST)

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2020 में साबरमती रिवर फ्रंट और स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के बीच शुरू किया गया सीप्लेन का परिचालन व्यावसायिक तथा कोविड-19 संबंधी कारणों से रुक गया। नागर विमानन मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

कांग्रेस सांसद रेवंत रेड्डी ने लोकसभा में लिखित प्रश्न पूछा था कि क्या मंत्रालय को जानकारी है कि गुजरात ने सीप्लेन परियोजना शुरू करने के लिए 7.7 करोड़ रुपये खर्च किये हैं जो 2020-21 में छह महीने से भी कम समय चल सकी?
उन्होंने मंत्रालय से यह भी पूछा कि क्या पूर्ववर्ती संचालक स्पाइसजेट की सहायक स्पाइस शटल (एसजी, दिल्ली इंटरनेशनल) ने सीप्लेन परिचालन के अनुबंध के लिए दोबारा आवेदन नहीं किया है?
प्रश्न के लिखित उत्तर में नागर विमानन राज्य मंत्री वी के सिंह ने कहा कि मंत्रालय ने ‘उड़े देश का आम नागरिक’ (उड़ान) योजना के तहत जलीय एयरोड्रोम से परिवहन के नये साधन के रूप में सीप्लेन परिचालन शुरू किया था।

उन्होंने कहा, ‘‘गुजरात सरकार ने सूचित किया है कि उन्होंने सीप्लेन परिचालन के लिए अवसंरचना विकास तथा सुरक्षा उपकरणों के लिहाज से 7,77,65,991 रुपये खर्च किये।’’
सिंह ने कहा कि सीप्लेन परिचालन 31 अक्टूबर, 2020 को शुरू हुआ था और 11 अप्रैल, 2021 को ‘‘व्यावसायिक तथा कोविड-19 संबंधी कारणों से’’ रुक गया।

उन्होंने कहा कि उसके बाद इस मार्ग को उड़ान योजना में नहीं रखा गया। सिंह ने कहा कि उड़ान योजना बाजार संचालित योजना है।

उन्होंने कहा, ‘‘एयरलाइन्स मार्ग विशेष पर मांग का मूल्यांकन करती हैं और उस आधार पर उड़ान के तहत निविदा के समय अपने प्रस्ताव जमा करती हैं। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण समय-समय पर निविदा आमंत्रित करता है।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News