नदी जोड़ो परियोजना के तहत 30 लिंक चिन्हित किये गए : शेखावत

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2022 - 05:39 PM (IST)

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर (भाषा) जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में आठ नदी जोड़ो परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर ली गई है तथा केंद्र ने केन बेतवा नदी जोड़ो परियोजना को मंजूरी प्रदान कर दी है।
लोकसभा में मलूक नागर के प्रश्न के उत्तर में जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि राष्ट्रीय जल विकास एजेंसी के अंतर बेसिन अंतरण के लिये प्रायद्वीपीय नदी घटक के तहत 16 लिंक और हिमालयी घटक के तहत 14 लिंक को चिन्हित किया गया है।
उन्होंने बताया कि सभी लिंकों की पूर्व व्यवहार्यता रिपोर्ट पूरी कर ली गई है और 24 लिकों की व्यवहार्यता रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। इसके साथ ही आठ लिंकों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट भी पूरी कर ली गई है।
शेखावत ने बताया कि भारत सरकार ने 39,317 करोड़ रूपये की केंद्रीय सहायता के साथ 44,605 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत वाली प्रायद्वीपीय नदी घटक के तहत आने वाले लिकों में से केन बेतवा परियोजना के कार्यान्वयन को मंजूरी प्रदान कर दी है।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि केन बेतवा लिंक परियोजना के कार्यान्वयन के लिए विशेष उद्देश्यीय कंपनी के रूप में केन बेतवा लिंक परियोजना प्राधिकरण को मंजूरी दी गई है।
उन्होंने कहा कि देश में जल उपलब्धता एक समान नहीं होने और स्थान की भिन्नता के कारण कुछ भागों में बार बार बाढ़ आती है तथा अन्य कुछ भागों में सूखा पड़ता है।
शेखावत ने कहा कि जल की उपलब्धता में क्षेत्रीय असंतुलन को कम करने के लिये नदियों को परस्पर जोड़ने के कार्यक्रम की परिकल्पना की गई है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News