सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवच दिवस मनाने के लिए वाराणसी में स्वास्थ्य मंत्रियों का दो दिवसीय सम्मेलन

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2022 - 04:50 PM (IST)

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 10 दिसंबर को वाराणसी में ''सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवच दिवस-2022'' के उपलक्ष्य में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयोजित स्वास्थ्य मंत्रियों के दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पटेल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की उपस्थिति में सम्मेलन का उद्घाटन करेंगी तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दूसरे दिन सम्मेलन में भाग लेंगे।

मंत्रालय के अनुसार, कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री सम्मिलित होंगे। इसके अलावा इस दो दिवसीय सम्मेलन में स्वास्थ्य एसीएस/प्रमुख सचिव, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के निदेशक, स्वास्थ्य निदेशक, 900 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी/स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों के प्रभारी तथा पांच राज्यों-उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड और उत्तराखंड के चिकित्सा अधिकारी शामिल होंगे।
इसके साथ ही एबी-एचडब्लूसी के क्रियान्वयन के विकास साझीदार तथा राष्ट्रीय विशेषज्ञ भी सम्मेलन में शामिल होंगे।
बयान में कहा गया कि इस सम्मेलन में 1200 से अधिक लोग हिस्सा लेंगे।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में संयुक्त राष्ट्र ने 12 दिसंबर को आधिकारिक रूप से ‘अंतरराष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवच दिवस’ घोषित किया था जिसका लक्ष्य सभी लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने का है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News