सीबीआई ने सुपरकंडक्टर सामग्री की खरीद में अनियमितताओं के लिए मामला दर्ज किया

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 10:22 PM (IST)

नयी दिल्ली, सात दिसंबर (भाषा) केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने गांधीनगर स्थित प्लाज्मा अनुसंधान संस्थान (आईपीआर) के तीन वरिष्ठ वैज्ञानिकों के खिलाफ दोषपूर्ण सुपरकंडक्टर सामग्री खरीदकर संस्थान को नुकसान पहुंचाने के आरोप में मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि एजेंसी ने वैज्ञानिकों-पूर्व अतिरिक्त निदेशक सुब्रत प्रधान, अनन्या कुंडू और प्रसेनजीत संतरा के साथ-साथ पूर्व लेखा अधिकारी ह्रदेश कुमार शर्मा पर गलतबयानी, धोखाधड़ी और अपने आधिकारिक पदों के दुरुपयोग करने के लिए मामला दर्ज किया है।

आरोप है कि प्रधान ने आईपीआर की ओर से 2012-2015 की अवधि के दौरान सुपरकंडक्टर सामग्री-नाइओबियम टिन, स्ट्रैंड्स की खरीद के लिए दो खरीद ऑर्डर और एक आपूर्ति समझौते के माध्यम से मांगपत्र जारी किया था। उन्होंने कहा कि शिकायत में आपूर्ति की गई सामग्री की गुणवत्ता और अपनाई गई प्रक्रिया जैसी कई अनियमितताएं हैं, जिसके परिणामस्वरूप सरकारी खजाने को नुकसान हुआ है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 2016 में इस संबंध में प्राप्त एक शिकायत के बारे में परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) को सतर्क किया था, जिसके आधार पर संस्थान द्वारा एक आंतरिक जांच की गई थी। उन्होंने कहा कि आंतरिक जांच में कई अनियमितताएं सामने आई, जिन्हें जांच के लिए सीबीआई को भेजा गया था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News