निर्वाचन आयोग ने मतगणना तैयारियों की समीक्षा की

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 08:44 PM (IST)

नयी दिल्ली, सात दिसंबर (भाषा) गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ ही छह विधानसभा और एक लोकसभा उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। मतगणना स्थलों के आसपास शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निषेधाज्ञा लागू की गयी है ।

निर्वाचन आयोग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में कुल 116 केंद्रों पर मतगणना की जाएगी।
हिमाचल और गुजरात में विधानसभा चुनाव जबकि अन्य प्रदेशों में विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था।
निर्वाचन आयोग ने बयान जारी कर कहा कि मतों की गिनती का काम सुबह आठ बजे से शुरू होगा और सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती की जायेगी।
इसमें कहा गया है कि सुबह आठ बजे से पहले तक प्राप्त होने वाले डाक मतपत्रों की गिनती में शामिल किया जायेगा ।

इसके अनुसार, डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होने के 30 मिनट के अंतराल के बाद, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के मतों की गिनती सुबह 8.30 बजे से शुरू होगी।

इसमें कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश, गुजरात और उपचुनावों के लिए प्रति विधानसभा सीट पर एक मतगणना पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

चुनाव आयोग ने कहा कि सुचारू मतगणना प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए हिमाचल प्रदेश और गुजरात में दो-दो विशेष पर्यवेक्षक मौजूद रहेंगे।

जिन राज्यों में हाल ही में चुनाव हुए हैं, वहां जिला प्रशासन ने मतगणना स्थलों के आसपास अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 144 (निषेधाज्ञा) लागू की गयी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शांति भंग न हो।

मतगणना के प्रत्येक दौर के बाद, निर्धारित प्रारूप में परिणामों का सारणीकरण किया जाता है। इस पर चुनाव अधिकारी और पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर होते हैं और एक कॉपी उम्मीदवारों के साथ साझा की जाती है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News