शाम छह बज तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 06:45 PM (IST)

नयी दिल्ली, सात दिसंबर (भाषा) पीटीआई-भाषा की फाइल से बुधवार की शाम छह बजे तक प्रसारित होने वाली खबरें इस प्रकार हैं-

दि48 एमसीडी तीसरीलीड परिणाम आप ने एमसीडी में भाजपा का 15 साल का राज खत्म किया, कांग्रेस हाशिये पर
नयी दिल्ली, सात दिसंबर (भाषा) आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में बुधवार को 134 सीट जीतकर इस प्रतिष्ठित नगर निकाय पर भाजपा के 15 साल के शासन को खत्म कर दिया।


प्रादे58 राजस्थान दूषित-पानी मौत दूषित पानी पीने से दो लोगों की मौत, 174 लोग बीमार
जयपुर, राजस्थान के करौली जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र में कथित रूप से दूषित पानी पीने के बाद उल्टी-दस्त के कारण 12 साल के एक बच्चे समेत दो लोगों की मौत हो गई है जबकि 174 अन्य लोग बीमार हो गये हैं।

दि43 ईडी केरल सोना तस्करी ईडी ने ‘मलप्पुरम ज्वेलरी हाउस’ के मालिक का 2.51 करोड़ रुपये का सोना जब्त किया
नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कहा कि उसने केरल के मलप्पुरम स्थित एक ज्वेलरी हाउस के मालिक के परिसर में बने एक ‘गुप्त’ कक्ष से 2.51 करोड़ रुपये मूल्य का सोना जब्त किया है। यह कारोबारी कथित रूप से ‘राजनयिक सामान के माध्यम से हुई सोने की तस्करी’ का लाभार्थी है ।

अर्थ65 आरबीआई उद्योग प्रतिक्रिया मौद्रिक नीति अनुमान के अनुरूप, ब्याज दरों में बढ़ोतरी नरम पड़ने के संकेत: उद्योग जगत
मुंबई, रेपो दर को 0.35 प्रतिशत बढ़ाने के भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के फैसले को उद्योग जगत एवं विशेषज्ञों ने उम्मीद के अनुरूप उठाया गया कदम बताते हुए बुधवार को कहा कि इससे ब्याज दरों में बढ़ोतरी की रफ्तार आगे कुछ नरम पड़ने के संकेत मिलते हैं।

प्रादे61 राजस्थान कांग्रेस जयराम कांग्रेस लोकतांत्रिक पार्टी है, जीयो और जीने दो में करती है विश्वास : जयराम रमेश
कोटा, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस लोकतांत्रिक पार्टी है और वह जीयो और जीने दो में विश्वास करती है।

दि44न्यायालय लीड नोटबंदी न्यायालय ने केंद्र, आरबीआई को नोटबंदी के फैसले से संबंधित रिकॉर्ड पेश करने का निर्देश दिया
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने केंद्र और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को बुधवार को निर्देश दिया कि वे सरकार के 2016 में 1000 रुपये और 500 रुपये के नोट को बंद करने के फैसले से संबंधित प्रासंगिक रिकॉर्ड पेश करें।


वि24 नेपाल राजनीति मधेशी नेपाल चुनाव: दो नई पार्टियों के उदय से मधेश क्षेत्र में पारंपरिक राजनीतिक ताकतों का एकाधिकार समाप्त
काठमांडू, नेपाल में हाल में हुए चुनाव में जनमत पार्टी और नागरिक उन्मुक्ति पार्टी के लिए तराई या मधेश क्षेत्र से संसद में प्रवेश का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इसी के साथ भारत की सीमा से लगे दक्षिणी मैदानी क्षेत्रों में चला आ रहा दो पारंपरिक राजनीतिक ताकतों का एकाधिकार समाप्त हो गया है।

प्रादे28 तमिलनाडु दुर्घटना तमिलनाडु में दुर्घटना में छह लोगों की मौत, मुआवजे का आदेश
चेन्नई, यहां बुधवार को एक वैन के एक बड़े ट्रक से टकरा जाने से छह लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया।

खेल18 खेल आईसीसी रैंकिंग अय्यर, राहुल को वनडे रैंकिंग में फायदा
दुबई, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली बुधवार को जारी ताजा आईसीसी पुरूष वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में क्रमश: नौंवे और 10वें स्थान पर बरकरार हैं जबकि श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने छलांग लगायी है।


द कन्वरसेशन की खबरें-
वि16 वायरस-स्मृति-प्रभाव अरे, आप कुछ भूल गए, हो सकता है यह कोविड का असर हो
यॉर्क (यूके), यह सर्वविदित है कि कोविड श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है, पर यह शायद कम ही लोग जानते हैं कि वायरस संज्ञानात्मक कार्य को भी प्रभावित कर सकता है।


वि20 वायरस-चीन-अर्थव्यवस्था चीनी आर्थिक विकास शायद कभी कोविड से उबर नहीं सकेगा, क्या है वजह
कार्डिफ, कई देशों को हाल के वर्षों में अर्थव्यवस्था को बनाए रखने और नागरिकों को कोविड से बचाने के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा है। चीन की शून्य-कोविड नीति - महामारी से निपटने के लिए दुनिया की सबसे कठिन रणनीतियों में से एक - को लेकर श्रमिकों और छात्रों के बीच धैर्य कम हो रहा है।

वि18 डब्ल्यूएचओ-खसरा-खतरा खसरा: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे एक ''आसन्न वैश्विक खतरा'' क्यों घोषित किया
लंदन, महामारी का एक परिणाम नियमित स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच कम होना और कम टीकाकरण था। लिहाजा, नवंबर 2022 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने खसरा को "दुनिया के हर क्षेत्र के लिए आसन्न खतरा" घोषित किया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News