बीपीसीएल के सेवानिवृत्त चेयरमैन अरूण कुमार सिंह बने ओएनजीसी के प्रमुख, बोर्ड का भी पुनर्गठन

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 08:08 PM (IST)

नयी दिल्ली, सात दिसंबर (भाषा) तेल शोधन एवं विपणन कंपनी बीपीसीएल के पूर्व चेयरमैन अरुण कुमार सिंह को बुधवार को ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) का चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया। यह पहला मौका है जब किसी सेवानिवृत्त अधिकारी को किसी महारत्न पीएसयू का प्रमुख नियुक्त किया गया है।

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडलीय नियुक्ति समिति (एसीसी) के इस फैसले की जानकारी दी। इसके तुरंत बाद पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने सिंह को तीन साल के लिए ओएनजीसी के चेयरमैन के रूप में नियुक्त करने का आदेश जारी किया।
सिंह ने बिना समय गंवाए फौरन अपना पदभार ग्रहण कर लिया। उन्होंने मुंबई से निदेशक मंडल के सदस्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात भी की।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सिंह को चेयरमैन बनाने के साथ बोर्ड का पुनर्गठन भी किया गया है। इसके तहत निदेशक (तटवर्ती) और निदेशक (अपतटीय) के वर्तमान पदों को मिलाकर निदेशक (उत्पादन) का पद बनाया गया है। निदेशक (रणनीति और कॉरपोरेट मामले) का एक पद सृजित किया गया है। ये दोनों बदलाव एक मार्च 2023 से प्रभावी होंगे।

ओएनजीसी के नियमित चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का पद अप्रैल 2021 से ही रिक्त था। तेल मंत्रालय द्वारा आयु संबंधित मापदंडों में छूट देने के बाद सिंह इस पद के लिए पात्र हुए थे।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News